सोना 5 महीने से ज्यादा के निचले स्तर पर, जानें आज के दाम?

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 02:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्थानीय वैवाहिक मांग समाप्त होने और वैश्विक स्तर पर पीली धातु में गिरावट के कारण आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना लगातार चौथे दिन लुढ़कता हुआ 5 महीने से ज्यादा के निचले स्तर पर आ गया। थोक सर्राफा बाजार में सोना 95 रुपए की गिरावट के साथ 31,115 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा जो 08 फरवरी के बाद का निचला स्तर है। गत दिवस करीब 3  माह के निचले स्तर 40,030 रुपए प्रति किलोग्राम पर रहने वाली चांदी आज उसी भाव पर स्थिर रही।

PunjabKesari

विदेशी बाजारों में सोने पर दबाव 
विदेशी बाजारों में सोने पर दबाव है। आज वहां सोना हाजिर 4.90 डॉलर टूटकर 1,241 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.30 डॉलर की गिरावट में 1,241.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में रही तेजी से पीली धातु पर दबाव है। अमेरिका में गुरुवार को जारी आर्थिक आंकड़ों से डॉलर को बल मिला है। 

PunjabKesari

अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के संकेत
आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति धीरे-धीरे बढ़ रही है। इससे अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के संकेत मिलते हैं। साथ ही अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध गहराने से भी डॉलर की मांग बढ़ी है। डॉलर के मजबूत होने से आम तौर पर सोने का आकर्षण कम होता है और उसकी कीमतों में गिरावट देखी जाती है। विदेशी बाजारों में चांदी हाजिर भी 0.09 डॉलर फिसलकर 15.81 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News