बजट के ऐलान से सोना-चांदी हुए धड़ाम, 4000 रुपए तक सस्ता हुआ Gold

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 03:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को बजट पेश करने के बाद सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। वित्त मंत्री ने आज अपने बजट भाषण में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6 फीसदी करने का ऐलान किया। उसके बाद से ही वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर सोना जहां 4100 रुपए प्रति 10 ग्राम तक लुढ़का है, वहीं चांदी के दाम में 4300 रुपए प्रति किलोग्राम तक की गिरावट आई है। 

सोने के दाम में आई 4100 रुपए से ज्यादा की गिरावट

मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली और यह कल के मुकाबले 5.72 फीसदी यानी 4,158 रुपए सस्ता होकर 68,560 रुपए तक आ गया है। सोना आज बजट के पेश होने के बाद से लगातार गिर रहा है और यह एक समय पर 68,500 रुपए के स्तर तक आ गया था।

चांदी भी हुई धड़ाम

सोने के अलावा MCX पर चांदी की कीमतों में भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है और यह सोमवार के मुकाबले रिकॉर्ड 4,304 रुपए प्रति किलोग्राम तक सस्ती होकर 84,899 रुपए पर आ गई है। सरकार द्वारा बजट में चांदी में कस्टम ड्यूटी के कम किए जाने के ऐलान के बाद आज चांदी न्यूनतम 84,275 रुपए के निचले स्तर पर आ गई थी।

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के पीछे की क्या है वजह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपने बजट भाषण में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है। इसके अलावा प्लैटिनम के लिए भी कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6.4 फीसदी कर दिया गया है। सरकार के इस फैसले के असर सोने, चांदी और प्लैटिनम की कीमतों पर दिख रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News