अमीरों की लिस्ट में 25वें नंबर पर खिसके गौतम अडानी, अब इतनी रह गई संपत्ति

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 12:36 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की मुश्किलें खत्म होती नजर नहीं आ रही हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई और कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन घटकर करीब आधा हो गया। इस वजह से अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के टॉप-20 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए। सोमवार को Bloomberg Billionaires List में वे खिसककर 25वें पायदान पर पहुंच गए।

गौतम अडानी 24 जनवरी तक दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे लेकिन हिंडबनर्ग की रिपोर्ट के बाद से उनकी कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन में भारी गिरावट आई। इस वजह से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में नीचे गिरते चले गए। अडानी ने पिछले साल फरवरी में भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया था और एशिया के सबसे अमीर और दुनिया में 10वें सबसे अमीर व्यक्ति बन थे।

सितंबर 2022 में 155 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पायदान तक पहुंचे थे लेकिन इस साल जनवरी के आखिर में आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने गौतम अडानी को तगड़ा झटका दिया है।

कितनी है संपत्ति?

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी कुल नेटवर्थ गिरकर 49.1अरब डॉलर रह गई है। पिछले सप्ताह मंगलवार को गौतम अडानी की कुल संपत्ति 52.4 अरब डॉलर थी। तीन कारोबारी दिनों में ही उनकी संपत्ति करीब 3 अरब डॉलर घटी है।

गौतम अडानी की नेटवर्थ में गिरावट के चलते न केवल वे अरबपतियों की लिस्ट में नीचे की ओर खिसकते जा रहे हैं, बल्कि उनके सिर से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज भी छिन चुका है। दौलत के मामले में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी अडानी से काफी आगे निकल चुके हैं।

नंबर बन पर बने हुए हैं बर्नार्ड अर्नाल्ट

फ्रांस के उद्योगपति बर्नार्ड अर्नाल्ट लगातार Top-10 Billionaires List में पहले पायदान पर बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 192 अरब डॉलर है। वहीं लिस्ट में दूसरे नंबर पर टेस्ला सीईओ एलन मस्क 187 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ काबिज हैं। दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति 121 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अमेजन के जेफ बेजोस हैं। वहीं, बिल गेट्स 117 अरब डॉलर और वॉरेन बफेट 107 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ क्रमश: चौथे और पांचवे सबसे रईस हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News