गौतम अडानी को इजराइल में मिली बड़ी डील, ग्रुप के शेयरों को लगे पंख

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 03:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी ने विदेशों में भी अपना बिजनेस बढ़ाना शुरू कर दिया है। अडानी ग्रुप ने इजराइल (Israel) के सबसे बड़े पोर्ट्स में से एक हाइफा पोर्ट (Haifa Port) को खरीदने के लिए बोली जीत ली है। इजराइल की सरकार और गौतम अडानी ने इसकी पुष्टि की है। यह डील 1.18 बिलियन डॉलर में हुई है। हाइफा को खरीदने के लिए अडानी ने इजराइल की कंपनी केमिकल और लॉजिस्टिक ग्रुप गैडोट (Gadot) के साथ हाथ मिलाया है। इस खबर के आने के बाद आज अडानी ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में तेजी दिखाई दे रही है।

अडानी ग्रुप ने अपने पार्टनर गैडोट के साथ मिलकर हाइफा को खरीदने की डील जीती है। हाइफा भूमध्यसागर के तट पर है और इजराइल के सबसे बड़े पोर्ट्स में से एक है। इजराइल सरकार ने इस पोर्ट के प्राइवेटाइजेशन के लिए दुनियाभर की कंपनियों से बोली मंगवाई थी। डील के मुताबिक अडानी के पास हाइफा पोर्ट में 70% हिस्सेदारी होगी और बाकी 30% गैडोट के पास होगी। अडानी और उनके पार्टनर को 2054 तक हाइफा पोर्ट को जिम्मेदारी मिली है। अडानी पोर्ट्स की जिम्मेदारी गौतम अडानी के बेटे करण अडानी संभाल रहे हैं।

शेयरों में तेजी

इस खबर के बाद से अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयरों में तेजी दिखाई दे रही है। अडानी ग्रुप की सात लिस्टेड कंपनियों में से पांच के शेयर तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं। अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के शेयरों में दो फीसदी से अधिक तेजी आई है जबकि अडानी ट्रांसमिशन (Adani Trans) 0.57 फीसदी, अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) 0.36 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) 0.55 फीसदी, अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) 0.46 फीसदी और अडानी पावर (Adani Power) 0.94 फीसदी की तेजी के साथ ट्रेड कर रहे थे। दूसरी ओर अडानी विल्मर (Adani Wilmar) में एक फीसदी से अधिक गिरावट आई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News