LPG से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, आज से बदल गए ये सभी नियम

punjabkesari.in Friday, Dec 01, 2023 - 10:52 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः साल का आखिरी महीना दिसंबर अपने साथ बहुत सारे बदलाव लेकर आया है, आज से बहुत सारे नियम बदल गए हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए क्योंकि ये बदलाव सीधा आपकी पॉकेट पर असर डालेंगे। पहली तारीख को एलपीजी प्राइस से लेकर सिम कार्ड तक बहुत सारी चीजें बदल गई हैं, आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में यहां पर।

LPG की कीमतें बढ़ीं

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दामों में संशोधन करती हैं। इस क्रम में 1 दिसंबर 2023 से भी बड़ा बदलाव करते हुए झटका दिया गया है। राजधानी दिल्ली से लेकर मुंबई तक 19 किलोग्राम वाले Commercial LPG Cylinder की कीमत 41 रुपए तक बढ़ गई है। इससे पहले नवंबर की पहली तारीख को तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा किया था, जबकि छठ से पहले 16 नवंबर को इसकी कीमत घटाई गई थी। हालांकि, देश में 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें अगस्त महीने से स्थिर हैं।

PunjabKesari

1 दिसंबर से राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 1755.50 रुपए की जगह 1796.50 रुपए में मिलेगा तो वहीं कोलकाता में इसकी कीमत 1885.50 रुपए से बढ़ाकर 1908.00 रुपए कर दी गई है। मुंबई में एक कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम 1728.00 की जगह 1749,00 रुपए हो गया है। वहीं चेन्नई में यह 1942.00 की जगह 1968.50 रुपए का मिलेगा।

UPI ID हो जाएगी बंद

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 7 नवंबर के एक सर्कुलर में पेमेंट ऐप्स और बैंकों से उन UPI आईडी और नंबरों को डिएक्टिवेट करने को कहा जो एक साल से ज्यादा समय से एक्टिव नहीं हैं। हर बैंक और थर्ड पार्टी ऐप को 31 दिसंबर तक इस नियम का पालन करना होगा।

PunjabKesari

सिम कार्ड के नए नियम

सरकार ने आज से थोक सिम बेचने पर रोक लगा दी है। जो दुकानदार अपनी दुकान को KYC नहीं करेंगे वो थोक में सिम नहीं बेच पाएंगे। मतलब अब सिम बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। 

PunjabKesari

जीवन प्रमाण पत्र कराना होगा जमा 

80 साल से ज्यादा के रिटायर नागरिकों को 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना था, अगर वो ऐसा नहीं कर पाए हैं तो आज से उनकी पेंशन बंद हो जाएगी। 

आधार अपडेट के लिए देना होगा फीस 

जिन लोगों को आधार कार्ड पिछले दस साल से अपडेट नहीं है, वो 14 दिसंबर तक अपना आधार अपडेट करा लें, तब तक ये फ्री है वरना 14 दिसंबर के बाद ये इसके लिए आपको फीस देनी होगी। 

HDFC बैंक के रेगलिया क्रेडिट कार्ड में बदलाव

HDFC Bank ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है। 1 दिसंबर 2023 से रेगलिया क्रेडिट कार्ड के लिए लाउंज एक्सेस कार्डधारक के खर्च पर आधारित होगा जो कार्डधारक एक कैलेंडर तिमाही में 1 लाख रुपए या इससे ज्यादा खर्च करते हैं, वे त्रैमासिक माइल्स्टोन के लाभ के तहत दो लाउंज एक्सेस वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।

PunjabKesari

आईपीओ का नया नियम

दिसंबर से आईपीओ को इश्यू बंद होने की तारीख के 3 दिनों के भीतर ही लिस्ट होना होगा। 1 सितंबर 2023 से ये नियम आईपीओ लिस्टिंग के लिए स्वैच्छिक आधार पर लागू है लेकिन अब दिसंबर 2023 से सभी कंपनियों को अनिवार्य रूप से इश्यू बंद होने के 3 दिनों के अंदर ही अपने शेयरों को एक्सचेंजों पर लिस्ट (Share Listing) करना होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News