अब ट्रेन के अंदर मिलेगी मुफ्त WiFi की सुविधा, सरकार का ये है नया प्लान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 05:30 PM (IST)

नई दिल्लीः अगले चार से पांच साल के अंदर रेल यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान भी मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिल सकती है। रेलवे ने इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। फिलहाल देश के 5150 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिल रही है। स्वीडन में समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले साल के अंत तक देश के सभी 6500 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिल जाएगी। 

PunjabKesari

ट्रेन में वाई-फाई सुविधा देने के लिए रेलवे को काफी निवेश करना होगा। इसके लिए ट्रेक के किनारे टावर लगाने के साथ ही ट्रेनों के अंदर भी राउटर जैसी मशीनों को लगाना होगा। इस तकनीक पर काम करने के लिए रेलवे को विदेशी तकनीक और निवेशकों का सहारा चाहिए होगा। 

PunjabKesari

सुरक्षा होगी पुख्ता
गोयल ने कहा कि हालांकि इससे सुरक्षा पुख्ता होगी, प्रत्येक कोच में लगे सीसीटीवी की लाइव फीड निकट के थाने में जाएगी। ट्रेनों के परिचालन के लिए सिग्नल सिस्टम को भी वाई-फाई का इस्तेमाल किया जाएगा। 

PunjabKesari

स्टेशनों का निजीकरण
गोयल ने कहा कि रेलवे स्टेशनों को भी निजी कंपनियों के सहयोग से बनाया जा रहा है। भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का उदाहरण देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि यह स्टेशन पूरी तरह से तैयार होने वाला है। इसके अलावा एनबीसीसी भी 12-13 स्टेशनों को तैयार कर रही है। इसमें घर, दुकानें और शॉपिंग मॉल का निर्माण किया जा रहा है ताकि रेलवे की आय को बढ़ाया जा सके।

स्टेशन के अलावा रेलवे की खाली पड़ी जमीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। खाली जमीन पर सोलर पार्क लगाए जाएंगे, ताकि रेलवे अपनी जरूरतों के इसका इसका इस्तेमाल कर सके। अगले पांच सालों में रेलवे के सभी ट्रेकों का विद्युतीकरण हो जाएगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News