दिसंबर में महंगी हुई विदेश की उड़ान, 3 गुना बढ़ा हवाई किराया

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप आने वाले दिनों में विदेश यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। दरअसल अमेरिका और यूरोप के मुख्य रूटों का किराया तीन गुना तक बढ़ गया है। जेट एयरवेज का बिजनेस बंद होना इसकी बड़ी वजह है। कंपनी ने अप्रैल में कामकाज बंद कर दिया था।
PunjabKesari
3 गुना बढ़ा हवाई किराया
दिसंबर में यात्रा के लिए औसत हवाई किरायों के डाटा से पता चलता है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार यात्रा से कुछ ही दिन पहले टिकट बुक करने वालों की संख्या बढ़ी है और उन्हें पहले के मुकाबले ज्यादा रकम चुकानी पड़ रही है। ट्रैवल कंपनी इक्सिगो के मुताबिक, दिल्ली से पैरिस के टिकट की कीमत 1,14,642 रुपए है, जो पिछले साल के दिसंबर में 40,020 रुपए थी। मुंबई से लंदन की टिकट 1,23,021 रुपए की है, जिसकी कीमत पिछले साल 53,041 रुपए थी।
PunjabKesari
हवाई किराए में जारी रहेगी बढ़ौतरी
इक्सिगो के CEO आलोक बाजपेयी ने बताया, 'सर्दियों में सैर-सपाटे की मांग काफी ज्यादा होती है जिस कारण टिकटों की कीमतें आसमान छू रही हैं। डोमेस्टिक कैपेसिटी अपने पुराने स्तर पर आ गई है, लेकिन जेट की यूरोप और अमेरिका की बड़ी सर्विस की कमी पूरा करने में समय लगेगा।' बाजपेयी ने कहा कि हाल में विदेशी एयरलाइंस कंपनियों ने सर्दियों में यूरोप के लिए उड़ानों की संख्या बढ़ाई हैं, लेकिन जब तक जेट के बंद होने से खाली स्लॉट पूरी तरह भर नहीं जाते, हवाई किराए ऊंचे बने रहेंगे। लंदन के लिए नई उड़ानें शुरू हो सकती हैं। अगले साल से विस्तारा और इंडिगो सेवाएं शुरू करने वाली हैं। लेकिन, दूसरे रुटों के लिए इंतजार करना होगा। विस्तारा अगले साल न्यूयॉर्क या सैन फ्रांसिस्को के लिए भी फ्लाइट्स की संख्या बढ़ा सकती है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News