घर में जोड़-तोड़ या अतिरिक्त मंजिल का निर्माण के लिए भी ले सकते हैं लोन, यहां जानें कैसे करें अप्लाई

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2019 - 04:44 PM (IST)

नई दिल्लीः घर के रिनोवेशन, घर में अधिक रहने की जगह, अधिक कमरे जोड़ने के लिए या अतिरिक्त मंजिल का निर्माण करने के लिए होम एक्सटेंशन लोन लिया जा सकता है। यह लोन घर की निर्माण लागत का 100 फीसदी तक लिया जा सकता है लेकिन लोन अमाउंट प्रॉपर्टी की कीमत का 80 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए। लोन की अधिकतम अवधि 20 वर्ष तक हो सकती है। यह लोन बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से या ज्वाइंट मोड में ले सकता है। लोन अमाउंट विभिन्न कारकों जैसे प्रॉपर्टी की आयु, आवेदक की आय, वर्तमान ईएमआई, रीपेमेंट ट्रैक रिकॉर्ड और लोन लेने वाले का क्रेडिट स्कोर आदि निर्भर करता है।

कैसे करें आवेदन
लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को एक फॉर्म भरना होगा और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ जमा करना होगा। डॉक्यूमेंट्स आवेदक की प्रोफाइल के आधार पर अलग-अलग होंगे।

ये डॉक्यूमेंट हैं जरूरी

  • सभी आवेदकों की पहचान और पते का प्रमाण पत्र
  • इनकम प्रूफ जैसे इंप्लॉयमेंट कॉन्ट्रेक्ट, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट
  • प्रॉपर्टी के पेपर जैसे कि प्लाट का प्रूफ टाइटल, नो एन्कम्ब्रेंस प्रूफ
  • स्थानीय अधिकारियों से निर्माण की स्कीम पास।
  • सभी आवेदकों की फोटो

फीस और ब्याज दर
बैंक आमतौर पर लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। यह फीस जीएसटी के साथ लोन अमाउंट के फीसद के रूप में होती है। अन्य चार्ज में एडवोकेट फीस (अगर लागू है तो), प्रॉपर्टी इंश्योरेंस प्रीमियम और लोन एग्रीमेंट के लिए स्टाम्प फीस शामिल हो सकती है। होम एक्सटेंशन लोन पर ब्याज दर होम लोन जितनी होती है। 30 लाख रुपए तक के लोन 1 साल के एमसीएलआर प्लस 20-30 बेसिस प्वाइंट के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं। इस लोन का लाभ मौजूदा होम लोन लेने वाले ग्राहक मौजूदा ब्याज दर पर अपने मौजूदा घर के रिनोवेशन के लिए भी ले सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News