GST: ऑफलाइन बिजनस पर बढ़ा स्मार्टफोन कंपनियों का फोकस

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2017 - 01:00 PM (IST)

नई दिल्ली : आसुस, इनफोकस, शाओमी, मोटोरोला, जेड.टी.ई. और हुआवे जैसे स्मार्टफोन ब्रैंड्स जी.एस.टी. के चलते फिजिकल स्टोर्स के जरिए बिजनेस  फैलाने की तैयारी कर रहे हैं। जी.एस.टी. लागू होने पर स्मार्टफोन की कीमत ऑफलाइन और ऑनलाइन चैनलों में कमोबेश एक जैसी हो जाएगी। इन ब्रैंड्स ने डायरेक्ट डिस्ट्रीब्यूशन, बिग फॉर्मेट रिटेल के साथ पार्टनरशिप, ऑफलाइन के लिए अलग मॉडल, अपने स्टोर्स खोलने, मार्केटिंग खर्च बढ़ाने जैसी रणनीति बनाई है। यह जानकारी इंडस्ट्री के तीन सीनियर एग्जिक्यूटिव्स ने दी है।

offline  और online ट्रेड के बीच मुकाबला हो सकता बराबर
सेलफोन रिटेल चेन हॉटस्पॉट के डायरेक्टर शुभाशीष मोहंती ने बताया है कि ऑनलाइन स्मार्टफोन ब्रैंड्स के बीच ऑफलाइन रिटेल में एक्सपैंशन की दिलचस्पी देखी जा रही है। शाओमी और हुआवे जैसे ब्रैंड्स ने इस पर काम तेज कर दिया है जबकि दूसरे ब्रैंड्स ऐसा करने की योजना बना रहे हैं। ऑनलाइन सेलर्स को अभी वैट अडवांटेज मिलता है जो जी.एस.टी. लागू होने पर खत्म हो जाएगा। ऐसा होने पर ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रेड के बीच मुकाबला बराबर का हो सकता है।

जी.एस.टी लागू होने के बाद एक जैसा होगा Tax
अभी ऑनलाइन सेलर्स बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे मार्कीट से ऑपरेट करते हैं जहां स्मार्टफोन पर 5 पर्सेंट वैट लगता है। दूसरे मार्कीट में वैट काफी ज्यादा है और नैशनल एवरेज 10-12 पर्सेंट है, इसलिए ऑनलाइन कंपनियां स्मार्टफोन को ऑफलाइन स्टोर्स के मुकाबले कम दाम पर बेच पाती हैं। जी.एस.टी. लागू होने के बाद हर जगह टैक्स एक जैसा हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News