Stock Market में IPO का फ्लॉप शो: 30 में से 18 रहे नाकाम, सिर्फ 2 ने दिया शानदार रिटर्न

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 04:35 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हाल के दिनों में शेयर बाजार (Stock Market) में IPO की बाढ़ देखने को मिल रही है, जहां लगभग हर दिन कोई नया आईपीओ लॉन्च होता है और धमाकेदार लिस्टिंग के साथ शुरुआत करता है। हालांकि, कुछ समय बाद कई स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिलती है। एक ताजा रिपोर्ट में आईपीओ के खराब प्रदर्शन पर रोशनी डाली गई है, जिसमें बताया गया है कि कैसे शीर्ष आईपीओ ने निवेशकों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। शेयर बाजार में लिस्टेड 30 में से 18 प्रमुख कंपनियों के आईपीओ ने खराब प्रदर्शन किया है, जबकि 8 आईपीओ ने संतोषजनक प्रदर्शन किया है और केवल 2 ने ही शानदार रिटर्न दिया है।

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

वेल्थ मैनेजमेंट फर्म कैपिटलमाइंड फाइनेंशियल सर्विसेज की रिपोर्ट में बताया गया कि देश के टॉप 30 IPO में से 19 ने CNX 500 इंडेक्स से नेगेटिव रिटर्न दिया है। हुंडई इंडिया का आईपीओ निवेशकों के सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है, इसे देश का सबसे बड़ा आईपीओ बताया जा रहा है। इससे पहले भी देश में 30 बड़े आईपीओ लिस्ट हो चुके हैं लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से आठ बड़े IPO ने निगेटिव रिटर्न दिया है। सबसे ज्यादा नेगेटिव रिटर्न हाई-प्रोफाइल IPO में शुमार रिलायंस पावर ने निवेशकों को दिया है। ये अपने समय का सबसे बड़ा आईपीओ था। रिलायंस पावर का आईपीओ साल 2008 में 450 रुपए के इश्यू पर आया था।

2 IPO ने दिया मोटा रिटर्न

वहीं, टॉप 10 में से केवल 2 आईपीओ ऐसे थे जिन्होंने निवेशकों को ज्यादा रिटर्न दिया है। इसमें कोल इंडिया का शेयर पिछले 14 साल में निवेशकों को दोगुना रिटर्न दे चुका है।

इसके अलावा जोमैटो के आईपीओ ने भी निवेशकों को शानदान रिटर्न दे पाया है। इसके बाद शीर्ष 30 बड़े IPO में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन, सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन फोर्जिंग्स और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने भी निवेशकों को ठीक ठाक का रिटर्न दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, रिटर्न के मामले बजाज हाउसिंग फाइनेंस, भारती हैक्साकॉम और ब्रेनबीज (फर्स्ट क्राई) ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News