ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल में फ्लिपकार्ट ने मारी बाजी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2017 - 01:49 PM (IST)

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स कंपनियों की पांच दिनों की सेल 24 सितंबर को खत्म हो गई और इस दौरान ग्राहकों ने करीब 9,000 करोड़ रुपए (करीब 1.5 अरब डॉलर) की ऑनलाइन खरीदारी की। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस की ओर से दी गई छूट से भी कंपनियों को बिक्री बढ़ाने में मदद मिली। 2016 में त्योहारी सेल के दौरान 1.05 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी यानी इस बार ऑनलाइन बिक्री में 40 फीसदी बढ़ी है, वहीं 2015 की तुलना में बिक्री करीब दोगुनी रही। बाजार विशेषक रेडसियर कंसल्टिंग के आंकड़ों के अनुसार घरेलू ई-कॉमर्स फ्लिपकार्ट समूह का त्योहारी सेल के दौरान दबदबा रहा और उसने 5,200 करोड़ रुपए मूल्य का सामान बेचा, जिससे सेल के दौरान ऑनलाइन रिटेल बाजार में उसकी हिस्सेदारी 58 फीसदी रही।

दूसरी ओर प्रतिस्पर्धी कंपनी एमेजॉन को 26 फीसदी से ही संतोष करना पड़ा। रेडसियर कंसल्टिंग के मुख्य कार्याधिकारी अनिल कुमार ने कहा, 'धमाकेदार विज्ञापन, बेहतर ऑफर और सुगम क्रियान्वयन से ई-रिटेलर बिक्री से पहले लगाए गए अपने अनुमान को हासिल करने में सफल रहे।' फ्लिपकार्ट ने अपनी हिस्सेदारी पिछले साल के 50 फीसदी से बढ़ाकर इस बार 58 फीसदी कर लिया, वहीं एमेजॉन की हिस्सेदारी 32 फीसदी से घटकर 26 फीसदी रह गई। पांच दिनों के सेल में अन्य रिटेलरों- स्नैपडील, पेटीएम मॉल और शॉपक्लूज की कुल हिस्सेदारी 16 फीसदी रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News