सरकार से 6000 रुपए लेने के लिए किसानों को करना होगा ये काम, अगले हफ्ते उपलब्ध होगी नई सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार किसानों को एक और तोहफा देने वाली है। किसान अब 6 हजार रुपए सालाना की सहायता राशि के लिए खुद पंजीकरण करा सकेंगे। यह पंजीकरण पीएम किसान पोर्टल पर कराया जाएगा। यह नई सुविधा अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। इसके अलावा किसान इस पोर्टल पर भुगतान का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।
PunjabKesari
भुगतान का स्टेटस खुद चेक कर सकेंगे किसान
कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हम तीन चरणों पर काम कर रहे हैं। इसमें पहला चरण किसानों को पोर्टल पर खुद रजिस्ट्रेशन करने की इजाजत देना है। अभी तक किसान स्वयं रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता है। दूसरे चरण में किसानों को पोर्टल पर स्वयं आधार ऑथेंटिकेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके तहत किसान प्रक्रिया के मध्य में आवश्यकता पड़ने पर नाम आदि में भी बदलाव कर सकते है। तीसरे चरण में किसानों को भुगतान का स्टेटस चेक करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
PunjabKesari
अगले हफ्ते उपलब्ध हो सकती है नई सुविधा
यह नई सुविधाएं पीएम किसान पोर्टल पर अगले सप्ताह या संभवत: 23 सितंबर से उपलब्ध कराई जा सकती हैं। सरकार अब तक 6.55 लाख किसानों को एक से ज्यादा किस्त ट्रांसफर कर चुकी है। इस पर 24 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया है। केंद्र सरकार ने फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसानों को एक साल में 6 हजार रुपए की नकद आर्थिक मदद की जाएगी। यह धनराशि 2000-2000 रुपए की तीन समान किस्तों में दी जाएगी।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News