FAIC की बैठक 25 मई को, ETF निवेश बढ़ाने पर होगा फैसला

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2017 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ई.पी.एफ.आे.) की सलाहकार निकाय वित्त, निवेश व आडिट समिति (एफ.ए.आई.सी.) की बैठक 25 मई को होगी जिसमें ई.पी.एफ.आे. द्वारा एक्सचेंज टे्रडेड फंड (ई.टी.एफ.) में निवेश सीमा बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार होगा। ई.पी.एफ.आे. द्वारा ई.टी.एफ. में निवेश सीमा को 10 प्रतिशत से बढाकर 15 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है।   

सूत्रों ने बताया कि एफ..ए.आई.सी. की बैठक 25 मई को होनी है। इसमें ई.टी.एफ. में ईपीएफआे के निवेश पर स्थिति रिपोर्ट पेश की जाएगी और शेयरों में निवेश बढ़ाने के बारे में सदस्यों की राय ली जाएगी। एफ.ए.आई.सी. की सिफारिशों के आधार पर इस मामले में फैसला 26 मई को किया जाएगा। स्थिति रिपोर्ट के अनुसार ई.पी.एफ.आे. ने अप्रैल 2017 तक ई.टी.एफ. में 21,050 करोड़ रुपए का निवेश किया। इसमें से 18,182 करोड़ रुपए एस.बी.आई. म्युचुअल फंड व 2,868 करोड़ रुपए यूटीआई म्युचुअल फंड के जरिए निवेश किए गए।  

एस.बी.आई. एमएफ ने 110.03 प्रतिशत का रिटर्न दिया है जबकि यूटीआई एमएफ ने 7.39 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एफएआईसी की सिफारिशों को 26 मई को ई.पी.एफ.आे. के केंद्रीय न्यासी मंडल (सी.बी.टी.) में रखा जाएगा। सी.बी.टी. ही मौजूदा वित्त वर्ष में ई.टी.एफ. में ई.पी.एफ.आे. का निवेश बढ़ाने के बारे में अंतिम फैसला करेगा। सूत्रों के अनुसार एफ.ए.आई.सी. एस.बी.आई. म्युचुअल फंड व यूटीआई म्युचुअल फंड के कार्यका को 30 जून 2017 के बाद एक साल के लिए बढ़ाने पर भी चर्चा करेगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News