पिछले चार साल में 14.75 लाख लोगों को दिया रोजगारः खादी ग्रामोद्योग

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 01:11 PM (IST)

नई दिल्लीः खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने कहा कि उसने नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले चार साल के कार्यकाल के दौरान देश भर में 1.94 लाख छोटी एवं मध्यम परियोजनाएं स्थापित की तथा 14.75 लाख लोगों को उनके घरों में ही रोजगार के अवसर मुहैया कराये हैं।

आयोग ने कहा है कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत सरकार ग्रामीण उद्योग के प्रोत्साहन दे रही है। रोजगार सृजन के लिए पीएमईजीपी सरकार की अग्रणी योजना है जिसमें खादी ग्रामोद्योग को प्रधान एजेंसी बनाया गया है। आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान उसके उत्पादों की रिकॉर्ड 52 हजार करोड़ रुपए की बिक्री हुई। उन्होंने कहा कि 2017-18 में इसके 65 हजार करोड़ रुपए के पार हो जाने का अनुमान है।

सक्सेना ने कहा, ‘‘निःसंदेह पारर्दिशता एवं दक्षता लाने तथा लाभाॢथयों को राशि के वितरण में अनियमितता एवं दलाली पर रोक लगाने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को डिजिटल करना प्रधानमंत्री मोदी का सपना था।’’ सक्सेना ने कहा कि आजादी के बाद से 2014 तक खादी ग्रामोद्योग की विकास दर कभी दहाई अंकों में नहीं जा पाना सचमुच दुखद है। उन्होंने कहा कि 65 साल की लंबी अवधि में इसकी सर्वाधिक वृद्धि दर महज आठ प्रतिशत रही। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले चार साल में खादी ग्रामोद्योग ने छोटे गांवों से लेकर बड़े शहरों तक में 1,93,818 छोटी एवं मध्यम परियोजनाएं लगाईं और 14,75,888 लोगों को उनके दरवाजे पर  ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए।’’   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News