शेयर बाजार में गिरावट के बीच Elon Musk ने दी बड़ी चेतावनी, कहा- कभी न करें ये गलती

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2022 - 04:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार में लगातार गिरावट देखी जा रही है। बाजार में गिरावट के चलते निवेशकों को बीते दिनों में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को बाजार में बड़ी गिरावट देखी गई थी। बाजार में गिरावट के बीच टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने भी लोगों को चेतावनी दी है। अभी हाल ही में जारी एक पॉडकास्ट में उन्होंने कहा कि कैश को सुरक्षित रखने की जरूरत है। वह (Elon Musk) उतार-चढ़ाव भरे स्टॉक मार्केट में लोगों को मार्जिन डेट नहीं करने की सलाह देंगे। उन्होंने कहा कि आप गिरते बाजार में काफी मुश्किल हालात में फंस सकते हैं। बता दें कि मस्क ने इस साल की शुरुआत में ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था और कंपनी पर 13 अरब डॉलर का कर्ज चुकाया था। 

ब्लूमबर्ग न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मस्क के बैंकर टेस्ला इंक के द्वारा बैक्ड किए गए मार्जिन लोन से ट्विटर पर चढ़े कुछ ज्यादा इंट्रेस्ट वाले कुछ कर्ज को रिप्लेस करने के बारे में सोच रहे हैं। इसके भुगतान के लिए वह व्यक्तिगत रूप से चुकाने के लिए जिम्मेदार होंगे। उन्होंने टेस्ला के लगभग 40 बिलियन डॉलर के शेयरों को भी बेचा है। ये एक ऐसा कदम है जिसने स्टॉक को दो साल के निचले स्तर पर लाने का काम किया। हाल ही कि बिक्री के बाद, मस्क ने फिर से कहा कि इस सप्ताह वह शेयर बेचना बंद कर देंगे। यह ठहराव दो साल या उससे अधिक समय तक रह सकता है।

मस्क ने कहा नहीं बेच रहे कोई स्टॉक

मस्क ने बीते दिनों एक ऑडियो-ओनली ट्विटर स्पेसेस समूह की बातचीत के दौरान कहा कि वह 18 से 24 महीनों के लिए कोई स्टॉक नहीं बेच रहे हैं। मस्क ने पिछले हफ्ते 2.58 बिलियन डॉलर मूल्य के टेस्ला स्टॉक को छोड़ दिया और अप्रैल से जब से उन्होंने ट्विटर में एक स्थिति बनाना शुरू किया, तब से लगभग 23 बिलियन डॉलर मूल्य की अपनी कार कंपनी के शेयर बेचे हैं। 1 अप्रैल को टेस्ला का बाजार मूल्य 1.1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक था। इस दौरान आखिरी कारोबारी दिन मस्क ने खुलासा किया कि वह ट्विटर शेयर खरीद रहे हैं। कंपनी ने तब से अपने मूल्य का लगभग दो-तिहाई हिस्सा खो दिया है, ऐसे समय में जब प्रतिद्वंद्वी वाहन निर्माता इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री में टेस्ला के प्रमुख हिस्से में कटौती कर रहे हैं।

टेस्ला के शेयरों में गिरावट

टेस्ला के शेयर बीते शुक्रवार को 1% से अधिक गिरकर 123.74 डॉलर पर आ गए। वे 1 अप्रैल को शेयर का भाव $360 से अधिक था। साल 2021 के नवंबर में $414 से अधिक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए थे। इस हफ्ते, टेस्ला ने अपने दो सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों पर साल के अंत तक दी जाने वाली छूट को बढ़ा दिया, यह एक संकेत है कि इसके इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग धीमी हो रही है। ऑस्टिन, टेक्सास, कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में अपनी मॉडल 3 सेडान और मॉडल वाई एसयूवी पर अपनी वेबसाइट पर 3,750 डॉलर का इनसेंटिव की पेशकश शुरू की थी, लेकिन बुधवार को अब और 31 दिसंबर के बीच डिलीवरी लेने वालों के लिए छूट को दोगुना कर 7,500 डॉलर कर दिया गया। इसके अलावा, मस्क ने अपने विश्वास को दोहराया कि अर्थव्यवस्था मंदी के लिए अतिदेय है और मंदी 2009 में देखे गए पैमाने के समान हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News