चुनाव खत्म, महंगाई शुरू

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2019 - 06:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लोकसभा चुनाव दौरान मंहगाई पर लगी लगाम एक बार फिर हट गई है। नतीजों के ठीक एक दिन बाद सोमवार से तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने शुरु कर दिए हैं। यही नहीं पंजाब में बिजली की दरों में भी 2.14 प्रतिशत की औसत वृद्धि की गई है। जबकि अमूल ने दूध के दामों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। ऐसे में मोदी सरकार के लिए मंहगाई पर लगाम लगाना चुनौती बन गया है। 
PunjabKesari

पिछले नौ दिन में 70- 80 पैसे लीटर बढ़े दाम
पेट्रोल और डीजल के दाम आम चुनाव का अंतिम चरण समाप्त होने के बाद ही बढ़ने शुरू हो गये थे। पिछले नौ दिनों में इनके दाम में 70 से 80 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं। ईंधन के दाम में 20 मई से वृद्धि हो रही है। लोकसभा चुनावों का अंतिम चरण 19 मई को पूरा हुआ। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की अधिसूचनाओं के अनुसार पेट्रोल पिछले नौ दिनों में 83 पैसे तथा डीजल 73 पैसे महंगा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में वृद्धि के बावजूद अप्रैल और मई के दौरान कीमतें एक दायरे में रही। मंगलवार को पेट्रोल के दाम 11 पैसे और डीजल में 5 पैसे की वृद्धि हुई। इस वृद्धि के बाद पेट्रोल अब दिल्ली में 71.86 रुपये लीटर हो गया जो 19 मई को 71.03 रुपये था। इसी प्रकार, डीजल का भाव 19 मई के 65.96 रुपये लीटर से बढ़कर 66.69 रुपये लीटर पर आ गया। इस वृद्धि के बाद मुंबई में पेट्रोल 77.47 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 69.88 रुपये लीटर पर पहुंच गया।

PunjabKesari
पंजाब में बिजली हुई महंगी 
पंजाब राज्य उपभोक्ता आयोग ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष के लिए बिजली की नई दरें निर्धारित करने की घोषणा की है। औसतन रूप से वर्तमान दरों में 2.14 प्रतिशत वृद्धि 1 जून से लागू होगी, जो 31 मार्च-2020 तक प्रभावी रहेगी। आयोग द्वारा जारी टैरिफ ऑर्डर के अनुसार लार्ज व मीडियम सप्लाई के उपभोक्ताओं के लिए बिजली खपत पर रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक पहले की तरह निश्चित शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट जारी रहेगी लेकिन बिजली खपत पर 4.28 पैसे की जगह संशोधित दर 4.45 रुपए लागू होगी, जबकि सुबह 6 बजे से 10 बजे तक निश्चित शुल्क में 50 प्रतिशत की वर्तमान छूट जारी रहेगी, वहीं दर सामान्य रूप से वसूल की जाएगी। टैंपरेरी सप्लाई की वर्तमान दर जो स्थायी सप्लाई के मुकाबले 1.3 गुना है, को घटाकर 1.25 गुना तय किया गया है। राइस शैलर्ज को सीजनल इंडस्ट्री की श्रेणी में शामिल किया गया है तथा सीजनल न्यूनतम खपत शुल्क को समाप्त कर दिया गया है।

PunjabKesari
दूध के भी दामों में आया उछाल
चुनाव खत्म होती ही दूध के दामों ने लोगों को भारी झटका दिया। मदर डेयरी और अमूल ने अपने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए। इसके बाद हरियाणा वीटा डेयरी ने भी दूध की कीमतों में 2 रूपए का इफाजा कर दिया। जानकारी के अनुसार दूध का लीन सीजन होने के कारण आपूर्ति में पांच से सात फीसदी तक कम हुई है, साथ ही चारा की कीमतों में आई तेजी के कारण डेयरियों को दूध की खरीद कीमतों में औसतन 2 से 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करनी पड़ी है जिस कारण डेयरियों की लागत बढ़ गई है। स्किम्ड मिल्क पाउडर (एसएमपी) का स्टॉक कम होने के कारण इसकी कीमतों में भी तेजी आई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News