लगातार आठवें दिन लुढ़का रुपया

punjabkesari.in Monday, May 23, 2016 - 06:15 PM (IST)

मुंबईः दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत रहने तथा घरेलू शेयर बाजारों के लाल निशान में बंद होने से आज अंतर बैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपए में लगातार आठवें कारोबारी दिवस गिरावट रही। यह 4 पैसे टूटकर लगभग 12 सप्ताह के निचले स्तर 67.49 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 

 
मोदी सरकार के कार्यकाल में यह रुपए की सबसे लंबी गिरावट है। इससे पहले पिछले साल 5 अगस्त से 13 अगस्त के बीच यह लगातार 7 कारोबारी दिवस लुढ़का था। 8 कारोबारी दिवस में रुपया 93 पैसे फिसल चुका है। गत दिवस यह 9 पैसे टूटकर 67.45 रुपए प्रति डॉलर पर रहा था। शेयर बाजार की दमदार शुरूआत के कारण मुद्रा बाजार में भी शुरूआती धारणा मजबूत रही। 
 
रुपया 16 पैसे चढ़कर 67.29 रुपए प्रति डॉलर पर खुला और 67.26 रुपए प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर तक पहुंचने में कामयाब रहा लेकिन इसके बाद शेयर बाजार के लाल निशान में जाने और अंतत: गिरावट पर बंद होने से इस पर डॉलर लिवाली का दबाव हावी हो गया। कारोबार की समाप्ति पर रुपया 4 पैसे टूटकर 02 मार्च के बाद के निचले स्तर 67.49 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह आज का इसका निचला स्तर भी रहा। कारोबारियों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने तथा शेयर बाजार के गिरावट में रहने से रुपया फिसला है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News