NRIs की बहनों की इस राखी पर होगी चांदी ही चांदी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 02:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन इसी महीने पड़ रहा है। बहनें अपनी भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए तैयारियां कर रही हैं। जिन लड़कियों के भाई विदेश में रहते हैं उनके लिए इस बार की राखी कुछ खास रहेगी। डॉलर के रेट बढ़ने से एनआरआईज की बहनों को पिछले साल के मुकाबले इस राखी पर शगुन में ज्यादा पैसे मिलेंगे।

PunjabKesari

रुपए में भारी गिरावट
तुर्की की करंसी लीरा की वैल्यू में भारी गिरावट आने के बाद इमर्जिंग देशों की मुद्राओं में कमजोरी आई है, जिससे भारतीय रुपया भी इससे अछूता नहीं रहा। इतिहास में पहली बार रुपया डॉलर के मुकाबले 70 के निचले स्तर पर आ गया। बता दें कि 2017 में रक्षाबंधन पर डॉलर का रेट 64.09 था। विदेश से अगर कोई 100 डॉलर भी भेजता था तो 64.09 रुपए के हिसाब से भारत में कीमत 6409 रुपए होती। वहीं अगर आज की बात करें तो कोई भाई विदेश से अपनी बहन को 100 डॉलर भेजेगा तो 70 रुपए के हिसाब से 7000 रुपए बनते हैं। मतलब इस बार बहनों को विदेशी भाइयों से ज्यादा पैसे मिलेंगे।

PunjabKesari

राखी को किया GST से बाहर
वहीं दूसरी और मोदी सरकार ने भी बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा देते हुए राखी को  जीएसटी से छूट दे दी है। सरकार की ओर से यह कदम इसलिए भी खास है क्योंकि गणेश चतुर्थी और रक्षा बंधऩ पर घरों में काफी खरीदारियां होती हैं। इसलिए त्योहारी मौसम में इनसे जुड़ी चीजों पर से जीएसटी की छूट मिलना किसी राहत से कम नहीं है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News