हवाई सफर करने वालों को DGCA ने दी राहत, बिना सामान यात्रा करने वालों को मिलेगी छूट

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 04:52 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हवाई यात्रा करने वालों को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने बड़ी राहत दी है। डीजीसीए ने परिपत्र जारी कर घरेलू उड़ान संचालकों को अब ऐसे यात्रियों को टिकट की कीमत में रियायत देने की अनुमति दी है, जो बिना बैगेज या केवल केबिन बैगेज के साथ यात्रा करते हैं। मालूम हो कि पिछले कुछ समय से यात्रियों के लिए घरेलू उड़ान में सफर करना महंगा हो गया है क्योंकि एयरलाइंस ने कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए अपने किराए में वृद्धि की है। 

PunjabKesari

केबिन बैग लेकर यात्रा करने वालों को होगा फायदा
हालांकि, अब डीजीसीए के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, बिना किसी चेक-इन बैग के देश के भीतर यात्रा करना जल्द ही सस्ता हो जाएगा। यानी अब जो यात्री सिर्फ केबिन बैग (जिसका वजन अधिकतम सात किलोग्राम हो) लेकर यात्रा करेंगे, उन्हें किराए में छूट दी जाएगी। वर्तमान में यात्री कैबिन बैगेज के साथ 15 किलोग्राम का चेक-इन बैगेज ले जा सकता है। इससे ज्यादा सामान ले जाने पर अतिरिक्त चार्ज लगते हैं।

PunjabKesari

डीजीसीए की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि फीडबैक के आधार पर यह सामने आया है कि यात्रा के दौरान कईं बार एयरलाइंस की ओर से जो सेवाएं मुहैया कराई जाती हैं, वास्तव में यात्रियों को कईं बार उनमें से कुछ सेवाओं की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में सरकार की ओर से यह तय किया गया है कि यात्रियों की जरूरतों के हिसाब से इन सेवाओं को अलग किया जाएगा। यात्रियों को टिकट बुक करने के दौरान विकल्प दिया जाएगा कि वे उस सुविधा को लेना चाहते हैं या नहीं। 

डीजीसीए ने भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को 28 फरवरी तक निलंबित किया है। डीजीसीए ने कहा है कि चुनिंदा रूटों पर खास आधार पर अंतरराष्ट्रीय शेड्यूल्ड उड़ानों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा इजाजत दी जा सकती है। ताजा फैसले का अंतरराष्ट्रीय परिवहन उड़ानों और उसके द्वारा मंजूर की जा चुकी उड़ानों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

PunjabKesari

ये चार्ज बेस फेयर से अलग होंगे

  • प्रेफरेंशियल सीटिंग (यात्री की पसंद की सीट) का चार्ज।
  • पानी को छोड़कर मील, स्नैक और ड्रिंक चार्ज।
  • एयरलाइन लाउंज को इस्तेमाल करने का चार्ज।
  • स्पोर्ट्स इक्विपमेंट चार्ज।
  • म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट कैरिज
  • कीमती बैग के लिए विशेष फीस
  • चेक-इन बैगेज चार्ज।
     

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News