दिल्ली के युवक ने Amazon को लगाया 50 लाख का चूना, 166 बार मंगवाए फोन

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 01:28 PM (IST)

नई दिल्लीः ऑनलाइन फ्रॉड का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। इस बार किसी कंपनी ने नहीं बल्कि एक ग्राहक ने ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी को चूना लगाया है। दिल्ली के 21 वर्षीय शिवम चोपड़ा ने दो महीने में ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजॉन से 50 लाख रुपए ठग लिए। शिवम ने अमेजॉन से 166 स्मार्टफोन्स का रिफंड लिया। अमेजॉन की शिकायत के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

क्या है पूरा मामला
शिवम चोपड़ा अमेजॉन पर महंगे फोन ऑर्डर करता था और फिर कंपनी से यह कहते हुए रिफंड ले लेता था कि उसे फोन के डिब्बे खाली मिले। इस तरह वह कंपनी में रिफंड के लिए क्लेम करता था और उसने 166 स्मार्टफोन्स का रिफंड कंपनी से ले लिया। इस तरह उसने कंपनी के साथ करीब 50 लाख रुपए की धोखाधड़ी की। इसकी शुरुआत शिवम ने मार्च से की थी। उसने सबसे पहले दो फोन का ऑर्डर किया और उसका रिफंड लेने में भी कामयाब रहा। उसने 225 मोबाइल का रिफंड क्लेम किया था और कंपनी ने उसे 166 फोन का रिफंड दिया। रिफंड लेने के बाद शिवम इन फोन्स को OLX या गफ्फार मार्कीट में बेच देता था।

फर्जी पतों से ऑर्डर करता था फोन
पुलिस ने बताया कि ठगी करने के लिए शिवम फर्जी पते पर सिम लेता था। आरोपी फर्जी सिम से गिफ्ट कार्ड के जरिए कीमती फोन बुक करता था, वो अलग-अलग पतों से फोन ऑर्डर करता था। उसने 60 लाख से ज्यादा के ऑर्डर अलग-अलग पतों से किए थे। पुलिस ने शिवम चोपड़ा के साथ उसे फर्जी पते पर सिम उपलब्ध कराने वाले सचिन जैन को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शिवम चोपड़ा के घर से 19 मोबाइल, 12 लाख रुपए कैश और 40 बैंक चैकबुक जब्त की हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News