कच्चे तेल में आई गिरावट, पैट्रोल-डीजल की कीमतों पर मिल सकती है राहत

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्लीः पैट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार से अच्छी खबर आई है जिससे आम जनता और सरकार को थोड़ी राहत मिल सकती है। शुक्रवार को कच्चे तेल में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। ओपेक देशों के बाद रूस द्वारा आगे उत्पादन बढ़ाए जाने के संकेतों के बाद कच्चा तेल आज 2.36 फीसदी टूटकर 77 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गया है।

कच्चा तेल 45 फीसदी महंगा
पिछले एक साल से कच्चे तेल में लगातार तेजी बनी हुई थी। कच्चा तेल करीब 45 फीसदी महंगा हुआ, वहीं इस साल गुरूवार तक करीब 20 फीसदी भाव बढ़े थे। वहीं, जून 2017 के बाद से बात करें तो क्रूड अब तक 78 फीसदी तक महंगा हो चुका है। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में पैट्रोल और डीजल की कीमतें भी आसमान पर पहुंच गई है और दिल्ली में पैट्रोल करीब 77.83 रुपए प्रति लीटर के भाव पर और डीजल 68.75 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। बता दें कि वेनेजुएला और ईरान की ओर से कच्चे तेल की सप्लाई में आगे बड़ी कमी आ सकती है। इसी की भरपाई के लिए ओपेक देश और रूस ने इस बात के संकेत दिए हैं कि कच्चे तेल के उत्पादन को घटाने को लेकर जो डील थी, उसमें कुछ बदलाव कर उत्पादन बढ़ा सकते हैं।

12 दिनों से बढ़ रहे हैं दाम
बता दें कि कर्नाटक चुनाव के बाद पिछले 11 दिनों से लगातार पैट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं। आज 12वें दिन भी पैट्रोल और डीजल के दाम आसमान पर बने हुए हैं। देश में एक लीटर पैट्रोल की कीमत 85 का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं, डीजल भी 72 रुपए के पार पहुंच गया है। ऐसे में कच्चे तेल में नरमी की खबर राहत देने वाली साबित हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News