नीति आयोग ने दिए अहम सुझाव, सिर्फ OTP एंटर करने से मिले क्रेडिट कार्ड

punjabkesari.in Wednesday, Sep 12, 2018 - 05:17 PM (IST)

नई दिल्लीः नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कुछ अहम सुझाव दिए। उन्होंने क्रेडिट कार्ड अकाउंट खोलने के लिए ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी की सुविधा शुरू करने का सुझाव दिया।

इसके साथ ही उन्होंने ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी वेरीफ‍िकेशन के जरिए दिए जाने वाले लोन की सीमा बढ़ाने की बात भी कही है। मंगलवार को बैंकबाजार के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में बायोमैट्र‍िक आधार-ऑथेंटिकेशन प्रोसेस के जरिए छोटे लोन दिए जा रहे हैं। इससे कैशलेस कर्ज देने वालों का खर्च बढ़ेगा।

उन्होंने कार्यक्रम में अपने वीडियो मैसेज के जरिए कहा कि मौजूदा समय में ओटीपी आधारित ई-केवाईसी से 60 हजार रुपए तक का कर्ज मिलता है। वहीं, डिजिटल मोड में दिया जाने वाला लोन 3.5 लाख रुपए है।

देश में डिजिटल लेंडिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने की खातिर उन्होंने यह सुझाव दिया। उन्होंने इस दौरान किसी शख्स की डिजिटल स्तर पर पहचान स्थापित करने की खातिर कई स्तरीय व्यवस्था बनाने का सुझाव भी दिया। इस दौरान उन्होंने ओटीपी आधारित ई-केवाईसी के जरिए क्रेडिट कार्ड अकाउंट ओपन करने की बात भी कही है।

कांत ने कहा कि इससे ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड की खातिर अप्लाई करना आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे वह अपनी जरूरत का उत्पाद आसानी से चुन सकेगा। नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि यह रीटेल और एसएमई कस्टमर, दोनों को फायदा पहुंचाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News