भारत को चीन की धमकी, कहा- अगर Huawei को रोका तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 03:04 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत को चीन की दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हुवावे को देश में कारोबार करने से रोकने पर भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। चीन ने भारत को चेतावनी दी है कि अगर भारत ने हुवावे को प्रतिबंधित किया तो चीन भी अपने यहां कारोबार करने वाली भारतीय फर्मों पर रोक लगाने के लिए स्वतंत्र होगा।
PunjabKesari
चीन भारत को कर रहा है ब्लैकमेल
अमेरिका ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए हुवावे पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका अन्य देशों को भी हुवावे के उपकरण इस्तेमाल करने से मना कर रहा है। अमेरिकी सांसद जिम बैंक्स ने कहा, ‘‘चीन अब भारत को अपनी 5जी संरचना में हुवावे को जगह देने के लिए ब्लैकमेल कर रहा है, वे कोई सीमा जानते ही नहीं हैं।’’ हालांकि चीन ने उम्मीद जताई कि हुवावे को लेकर भारत स्वतंत्र होकर निर्णय लेगा। हुवावे भारत में लंबे वक्त से निवेश कर रही है, जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी फायदा हुआ है।
PunjabKesari
5जी के लिए चीन को नहीं दिया न्योता 
बता दें कि भारत ने नेक्स्ट जेनरेशन 5जी सेलुलर नेटवर्क के इंस्टालेशन की बिडिंग प्रक्रिया को अगले माह तक के लिए रोक दिया गया है। हालांकि भारत सरकार की तरफ से अब तक चीनी टेलीकॉम कंपनियों को 5जी बिडिंग प्रक्रिया में शामिल होने का न्योता नहीं दिया गया है। इससे चीन की चिताएं बढ़ गई हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से इस साल मई माह में हुवावे कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया था। अमेरिका की तरफ से हुवावे कंपनी पर जासूसी करने का आरोप लगाया था। अमेरिकी प्रशासन ने अपने सहयोगी देशों से भी हुवावे के प्रोडक्ट पर रोक लगाने की मांग की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News