चीन पर आयात शुल्क बढ़ाने की समय सीमा 1 मार्च से आगे बढ़ा सकता है अमेरिका

punjabkesari.in Wednesday, Feb 13, 2019 - 04:20 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को चीन के प्रति नरम रुख दिखाया। उन्होंने कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार विवाद सुलझाने के लिए चल रही बातचीत में कुछ प्रगति होती है तो वो चीन पर नए टैरिफ लागू करने के लिए 1 मार्च की डेडलाइन को आगे बढ़ाने पर विचार करेंगे। ट्रंप ने कहा कि चीन डील चाहता है। वहां अमेरिकी डेलीगेशन इन दिनों वार्ता के लिए मौजूद है।

ट्रंप ने इस बात से इनकार किया है कि वो मार्च के आखिर तक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। उधर, जिनपिंग बीजिंग में मौजूद अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से शुक्रवार को मुलाकात कर सकते हैं। अमेरिका-चीन के बीच पिछले साल अप्रैल से ट्रेड वॉर चल रहा था। दोनों देशों ने एक-दूसरे पर आयात शुल्क बढ़ाया और नए शुल्क लागू किए। अमेरिका ने आखिरी बार कहा था कि वह 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ 10% से बढ़ाकर 25% करेगा।

इस बीच दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने के लिए वार्ता शुरू हो गई। इसे देखते हुए अमेरिका ने दिसंबर में 90 दिन के लिए ट्रेड वॉर टाल दिया था। यह समयसीमा 1 मार्च को खत्म हो जाएगी। व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने पिछले गुरुवार को कहा था कि चीन और अमेरिकी के बीच डील अभी आसान नजर नहीं आ रही। साथ ही कहा कि ट्रंप इस मामले में आशावादी हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News