GST राह पर कार कंपनियां, हर शहर में एक होंगे गाड़ियों के दाम

punjabkesari.in Friday, Jul 14, 2017 - 02:29 PM (IST)

नई दिल्लीः अब आपको अलग-अलग शहर में कारों की एक्स शोरूम कीमत अलग-अलग रहने का गम नहीं होगा। कार कपंनियां देश भर में अपने वाहनों के दाम एक बराबर रखने की राह पर बढ़ गई हैं। अभी तक स्थानीय कर, शुल्क आदि की दरें अलग-अलग होने के कारण हर शहर में वाहनों की कीमतें भी अलग होती थीं। लेकिन 1 जुलाई से लागू हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कारण यह झंझट खत्म हो जाएगा और सस्ती गाड़ी के फेर में लोगों को दूसरे शहर तक भटकना भी नहीं होगा।
PunjabKesari
लक्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने आज ऐलान किया कि देश भर में उसकी सभी गाडिय़ों की एक्स-शोरूम कीमत एक जैसी होगी। आज ही नई ऑक्टेविया उतारने वाली स्कोडा ने भी इसके पेट्रोल संस्करण की कीमत देश भर में 15.49 लाख रुपए से शुरू की है। एक दिन पहले ही वॉल्वो ने भी वी90 क्रॉस कंट्री को 60 लाख रुपए पर देश भर में उतारा था। ये मॉडल अगर 1 जुलाई से पहले आते तो तमाम शहरों में इनकी कीमत भी अलग-अलग होती। अनूठी बात है कि उत्पादन करने वाले संयंत्र से एकदम नजदीक बसे और हजारों किलोमीटर दूर बसे शहरों में भी किसी गाड़ी की कीमत एक बराबर ही होगी।
PunjabKesari
जी.एस.टी. से पहले कारों पर उत्पाद शुल्क, मूल्यवर्धित कर, बुनियादी ढांचा उपकर, राष्ट्रीय आपदा कोष शुल्क और चुंगी (कुछ राज्यों में) लगती थी। ऐसे में सभी राज्यों में एकसमान कर नहीं होने से कुछ राज्यों में कीमत बढ़ जाती थी। हालांकि इससे कुछ राज्यों के राजस्व में कुछ कमी आ सकती है। इसकी भरपाई के लिए महाराष्ट्र सरकार ने वाहन पंजीकरण शुल्क को दो फीसदी बढ़ाने का निर्णय किया है। मारुति सुजूकी और हुंडई ने अभी एकसमान शोरूम कीमत की घोषणा नहीं की है। हुंडई के एक अधिकारी ने कहा कि परिवहन लागत की वजह से कीमत अलग-अलग है। हालांकि बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पाहवा ने कहा, 'खरीदार को उत्तर प्रदेश में दिल्ली की एक्स-शोरूम कीमत से कम या ज्यादा का भुगतान करने की जरूरत नहीं है। अब देेश भर में एकसमान दाम होंगे।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News