सरकार का ऐलानः जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, बनेंगे 100 नए एयरपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 03:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रेलवे से जुड़े बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि सरकार ने 27 हजार किलोमीटर की दूरी के रेलवे ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा। ये अब कुछ नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी। मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाई जाएगी। PPP मॉडल के तहत 150 प्राइवेट ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके अलावा बेंगलुरु में 148 किलोमीटर ऊपनगरीय ट्रेन सिस्टम बनेगा। केंद्र सरकार 25 फीसदी पैसा देगी। इस पर 18 हजार 600 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

PunjabKesari

27 हजार किमी ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन
सरकार का लक्ष्य रेलवे का 100 फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन का है। बजट में वित्त मंत्री ने कहा कि 27 हजार किलोमीटर रेलवे ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन होगा। सोलर पावर कैपेसिटी के लिए रेलवे ट्रैक के किनारे पावर ग्रिड बनाए जाएंगे। सोलर पावर ग्रिड रेलवे की जमीन पर बनेगा।

PunjabKesari

तेजस जैसे ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी
वित्त मंत्री ने बजट में प्राइवेट ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। वित्त मंत्री ने कहा, तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी. सरकार ने 150 नए प्राइवेट ट्रेन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर चलाने का फैसला किया है। तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएंगे. 550 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा दी गई है।

PunjabKesari

मानव रहित रेल फाटक खत्म
मानव रहित रेल फाटकों को खत्म कर दिया गया है। मुंबई से अहमदाबाद के बीच हाई स्पीड रेल के कार्य में तेजी लाई जाएगी।

बेंगलुरु लोकल प्रोजेक्ट को फंड आवंटित
सरकार ने बेंगलुरु लोकल रेल प्रोजेक्ट की भी घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा, बेंगलुरु में 148 किलोमीटर ऊपनगरीय ट्रेन सिस्टम बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर कुल 18 हजार 600 करोड़ रुपए खर्च होंगे। केंद्र सरकार इस प्रोजेक्ट का 25 फीसदी पैसा देगी।

बनेंगे 100 नए एयरपोर्ट
देश में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी। इसके तहत मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को अपने स्टार्टअप में युवाओं को जोड़ने से अपील की जाएगी। वित्त मंत्री ने 2024 तक देश में 100 नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News