बीएसई सेंसेक्स जल्द छू सकता है 1 लाख का आंकड़ा, जेफ्फरीज के क्रिस्टोफर वुड ने की भविष्यवाणी

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 05:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज बीएसई (BSE) जिसे पहले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के नाम से जाना जाता था उसका इंडेक्स सेंसेक्स कभी भी 100000 (1 लाख) के आंकड़े को छू सकता है। ये दावा किया है कि दिग्गज विदेशी ब्रोकरेज हाउस जेफ्फरीज (Jefferies) के इक्विटीज के ग्लोबल हेड क्रिस्टोफर वुड (Christopher Wood) ने। 

क्रिस्टोफर वुड ने कहा कि भारत में लंबी अवधि के लिए बुल मार्केट है। उन्होंने कहा कि भारतीय शेयर बाजार चिंता की लौकिक दीवार के बीच चढ़ता रहेगा। हालांकि उन्होंने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की ओर इशारा करते हुए कहा, अगले 12 महीनों तक अनिवार्य रूप से ये सवाल पूछा जाएगा जिसपर अभी सहमति है कि मोदी सरकार की फिर से सत्ता में वापसी होगी या नहीं?

उन्होंने बाजार के लिए दूसरे जोखिम की तरफ इशारा करते हुए कहा कि जब बाजार सीमित दायरे में कारोबार करता है तो रिटेल निवेशकों की एक्टिविटी बाजार में घट जाती है। उनके इस बयान को इस तरह भी समझा जा सकता है कि जून 2022 में जहां एक्टिव डिमैट खातों की संख्या 38 मिलियन हुआ करती थी जो घटकर अप्रैल 2023 में 31 मिलियन रह गई है यानि हाल के दिनों में सीमित दायरे में ट्रेड करने के कारण और बाजार में उठापटक के चलते विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी घटती जा रही है और फिलहाल के लिए लोगों ने बाजार से दूरी बना ली है। 

क्रिस्टोफर वुड ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों के निवेश ने यूटर्न ले लिया है। दिसंबर से फरवरी के दौरान विदेशी निवेशकों ने जहां 4.5 बिलियन डॉलर की बिकवाली की थी। मार्च के इन निवेशकों ने 7 बिलियन डॉलर की बाजार में खरीदारी की है। पिछले वर्ष भी क्रिस्टोफर वुड ने एक नोट में फरवरी 2022 में ये भविष्यवाणी की थी कि2026 के आखिर तक बीएसई सेंसेक्स  1,00,000 के आंकड़े को छूएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News