शेयर बाजार पांच दिनों की गिरावट से उबरा, सेंसेक्स 75 अंक चढ़ा

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 03:34 PM (IST)

मुंबईः स्थानीय शेयर बाजारों में चुनाव-पूर्व सतर्कता की वजह से पिछले पांच सत्रों से जारी गिरावट शुक्रवार को थम गई। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बैंकों और पेट्रोलियम कंपनियों के शेयरों में खरीदारी आने से सेंसेक्स 75 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। कारोबारियों ने कहा कि मतदान प्रक्रिया का अंतिम दौर आने के साथ ही अब निवेशकों की नजरें एक्जिट पोल के आंकड़ों पर टिक गई हैं। इस दौरान चुनिंदा क्षेत्रों में खरीदारी आने से बाजार में हल्की तेजी रही। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स 75.71 अंक यानी 0.10 प्रतिशत बढ़कर 73,961.31 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 74,478.89 अंक के ऊपरी और 73,765.15 अंक के निचले स्तर पर भी रहा। इस तरह सूचकांक में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का मानक सूचकांक निफ्टी भी गिरावट के दौर से उबरने में सफल रहा और 42.05 अंक यानी 0.19 प्रतिशत बढ़कर 22,530.70 अंक पर बंद हुआ। कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन बाजार में आई तेजी ने नुकसान की थोड़ी भरपाई की। इसके बावजूद इस सप्ताह सेंसेक्स में कुल 1,449 अंकों की बड़ी गिरावट रही जबकि निफ्टी ने 426 अंकों का गोता लगाया। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "चुनावी नतीजों से पहले की रणनीति खत्म हो चुकी है और अब सबकी निगाहें एग्जिट पोल के आंकड़ों पर टिकी होंगी। क्षेत्रीय विविधता, मतदान में हल्की गिरावट और मौजूदा दायरे पर प्रतिरोध निवेशकों को सतर्क रुख अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।" 

सेंसेक्स के समूह में शामिल टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, लार्सन एंड टूब्रो, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। दूसरी तरफ नेस्ले इंडिया, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), मारुति सुजुकी इंडिया, इन्फोसिस, एक्सिस बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर में गिरावट दर्ज की गई। मझोली कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाला बीएसई मिडकैप सूचकांक स्थिर रहा जबकि छोटी कंपनियों से जुड़ा स्मालकैप सूचकांक 0.76 प्रतिशत बढ़त के साथ बंद हुआ। क्षेत्रवार सूचकांकों में यूटिलिटी खंड में सर्वाधिक 2.10 प्रतिशत की उछाल रही जबकि रियल्टी खंड 2.02 प्रतिशत और बिजली खंड 1.80 प्रतिशत चढ़ा। इसके उलट सूचना प्रौद्योगिकी खंड में 0.99 प्रतिशत की गिरावट रही। 

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने कहा, "निवेशकों के चुनावी नतीजों का इंतजार करने से निफ्टी एक दायरे में ही रहा। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि निफ्टी अगले कुछ दिनों तक 22,500 और 23,000 के बीच घूम सकता है।" एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए। यूरोपीय शेयर बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.40 प्रतिशत गिरकर 81.53 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 3,050.15 करोड़ रुपए के शेयरों की बिक्री की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News