पूरे एनसीआर में मंगलवार से मिलेगा बीएस-6 ईंधन

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2019 - 10:32 PM (IST)

नई दिल्लीः पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मंगलवार से भारत स्टेज (बीएस)-6 इंधन की आपूर्ति शुरु हो जाएगी। देश की सबसे बड़ी तेल वितरण कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने आज बताया कि एक अक्टूबर से हरियाणा के सात जिलों फरीदाबाद, गुरुग्राम, महेंद्र नगर, रेवाड़ी, झज्जर, पलवल और मेवाद में बीएस-6 ईंधन की आपूर्ति शुरु हो जाएगी।

उसने बताया कि तीनों सरकारी तेल वितरण कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 2200 पेट्रोल पंपों पर मंगलवार से बीएस-6 मानक के पेट्रोल और डीजल की बिक्री शुरु हो जाएगी। इन सातों जिलों में पेट्रोल-डीजल की औसत बिक्री छह लाख 50 हजार टन प्रति माह है।

इससे पहले इस साल एक अप्रैल से राजस्थान के चार जिलों अलवर, भरतपुर, करौली और धौलपुर तथा उत्तर प्रदेश के आठ जिलों मेरठ, मुज्जफरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बागपत, हापुड़, बुलंदशहर और शामली के साथ ही आगरा शहर में बीएस-6 मानक के पेट्रोल डीजल मिलने लगे थे।

सिर्फ हरियाणा के सात जिलों में उनकी उपलब्धता नहीं थी जहां कल से यह ईंधन उपलब्ध होंगे। इंडियन ऑयल ने बताया कि उसकी पानीपत और मथुरा रिफाइनरियों में बीएस-6 ईंधनों का उत्पादन होता है। सरकार के एक मार्च 2020 से पूरे देश में बीएस-6 ईंधनों की बिक्री अनिवार्य की है। साथ ही अगले साल एक अप्रैल से देश में सिर्फ बीएस-6 मानक को पूरा करने वाले वाहन ही पंजीकृत किए जा सकेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News