ब्रिटेन में टाटा स्टील के कारखाने को खरीदना चाहते हैं गुप्ता

punjabkesari.in Monday, Apr 04, 2016 - 09:55 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में स्थापित इस्पात व्यवसायी संजीव गुप्ता ने टाटा स्टील के पोर्ट टालबोट इस्पात कारखाने को खरीदने में रुचि दिखाई है। यह जानकारी अखबार संडे टैलीग्राम की एक रिपोर्ट में दी गई है। इस बीच ब्रिटेन सरकार ने घरेलू इस्पात उद्योग को संकट से उबारने और उनमें लगे लोगों की नौकरियां बचाने के लिए सार्वजनिक निकायों को घरेलू इस्पात का इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित करने का फैसला किया है।   

टाटा स्टील अपने यूरोपीय कारोबार में सस्ते आयापित उत्पादों के समक्ष मांग की कमी और कीमतों में गिरावट को लेकर भारी घाटे में है और ब्रिटेन में अपने काराखानों को बेचना चाहती है। ब्रिटेन का पोर्ट लाबोट कारखाना करीब 4,000 लोगों को नौकरी दिए हुए है और देश के प्रमुख नियोक्ताओं में एक है।   

लिबर्टी हाऊस के संस्थापक 44 वर्षीय गुप्ता ने कहा है कि वह टाटा के कारखाने को बचाने के लिए ब्रिटेन सरकार से बात करने को तैयार हैं। उनका समूह स्टील, जिंस और जमीन जायदाद के कारोबार में है और इससे पहले ब्रिटेन के कुछ कारखानों को उबाने में योगदान कर चुका है।  

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार गुप्ता कल दुबई से लौट कर ब्रिटेन सरकार और टाटा समूह के अधिकारियों के उनके प्रस्तावों पर बातचीत करेंगे। अखबार के अनुसार पोर्ट टालबोट संयंत्र के बारे में पूछे जाने पर गुप्ता ने कहा, ‘हमें इसमें सरकार की आेर से समुचित भागीदारी की जरूरत पड़ेगी। मुझे अभी इस समय नहीं पता कि इसके लिए क्या जरूरत होगी। हमने चर्चा शुरू की है, हम टाटा के साथ चर्चा शुरू करने की प्रक्रिया में है।’ उन्होंने उक्त कारखाने के लिए सरकार के सामने शुरूआती प्रस्ताव रखा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News