Social Media पर ट्रेंड कर रहा #BoycottAmazon, धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2020 - 08:02 PM (IST)

नई दिल्ली: तनिष्क के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन का सोशल मीडिया पर काफी विरोध हो रहा है। कथित तौर पर हिंदूओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने पर कंपनी के खिलाफ ट्विटर पर #BoycottAmazon ट्रेंड कर रहा है। 

बता दें कि 'ॐ'  हिंदू धर्म के लिए एक पवित्र प्रतीक माना जाता है। लेकिन कंपनी के कुछ विक्रेता ऐसे डोरमेट बेच रहे हैं जिस पर 'ॐ' छपा हुआ है। इसके अलावा एमेजॉन द्वारा हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाले इनरवियर बेचने का भी काफी विरोध हो रहा है। 

 

 

 

 

ट्विटर पर एक यूजर पोस्टर लिखते हुए लिखा है कि, 'हिंदुत्व की अवमानना करने के लिए मैं एमेजॉन का बहिष्कार करता हूं।'  ओम शब्द हिन्दुओं के लिए शिव भगवान का उच्चारित किये जाने वाला पवित्र शब्द है।  यह पवित्रता और शिव का प्रतीक है। इन्होंने कथित रूप से एमेजॉन पर बिकने वाले कुछ इनरवियर की तस्वीरें भी डाली हैं, जिनमें हिंदू देवी-देवताओं के चित्र बने हुए हैं।

 


 

कुछ आए समर्थन में
हालांकि, कुछ लोग एमेजॉन के समर्थन में भी दिख रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि इसमें एमेजॉन की क्या गलती है, वह तो एक प्लेटफॉर्म है। इन सामान के विक्रेता का बायकॉट करना चाहिए। 


 

इसके पहले तनिष्क के एड पर भड़का लोगों का गुस्सा
इससे पहले पॉपुलर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क को अपने दिवाली विज्ञापन की वजह से विवादों का सामना करना पड़ा। एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी बार है जब तनिष्क को सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग के चलते अपना विज्ञापन वापस लेना पड़ा है। इससे पहले लोगों की धार्मिक भावनाएं कथित तौर पर आहत करने को लेकर कंपनी ने अपने एकत्वम संग्रह के विज्ञापन को वापस ले लिया था। इस विज्ञापन में एक हिंदू लड़की को मुस्लिम परिवार की बहू के तौर पर दर्शाया गया था जहां उसकी गोदभराई की रस्म की जा रही थी। 

PunjabKesari
कंपनी के नए दिवाली विज्ञापन में नीना गुप्ता, निमरत कौर, सयानी गुप्ता और अलाया ने काम किया है। यह विज्ञापन पिछले हफ्ते बृहस्पतिवार को जारी किया गया। इस विज्ञापन में सयानी गुप्ता कहते हुए दिखती हैं, मैं लंबे समय बाद अपनी मां से मिलने की उम्मीद कर रही हूं। निश्चित तौर पर पटाखे नहीं जलाउंगी, मुझे नहीं लगता कि किसी को पटाखे जलाने चाहिए, लेकिन बहुत सारे दिये जलाने चाहिए। हालांकि सोशल मीडिया पर एक धड़े की भावनाएं विज्ञापन में दिवाली पर पटाखे ना जलाने सलाह को लेकर आहत हो गयीं। 

PunjabKesari
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी. टी. रवि ने ट्वीट किया, किसी को भी हमें सलाह देने की जरूरत नहीं है कि हिंदू त्यौहारों को कैसे मनाया जाना चाहिए? कंपनियों को अपने उत्पाद बेचने पर ध्यान देना चाहिए ना कि पटाखे नहीं फोडऩे को लेकर भाषणबाजी करनी चाहिए। सूत्रों ने बताया कि 50 सेकेंड के विज्ञापन को कंपनी के ट्विटर और यूट्यूब पेज से हटा लिया गया है। लेकिन यह इंस्टाग्राम पेज पर अभी बना हुआ है। इस बारे में संपर्क करने पर कंपनी ने टिप्पणी करने से मना कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News