80 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए आज से शुरू हुई बुकिंग, जानें कैसे मिलेगा कंफर्म टिकट

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 11:49 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे द्धारा 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें शुरू होने जा रही है। नई स्पेशल ट्रेनों के लिए आज से बुकिंग शुरू हो गई है। रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें पहले से चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी और आज सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी के साथ अब कुल स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़कर 310 हो जाएगी।

भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने ऐलान करते समय कहा थाकि ये 80 नई स्पेशल ट्रेनें 12 सितंबर से चलेंगी। उन्होंने कहा था 80 नई स्पेशल ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ती हुई दिखाई देंगी। इसके लिए टिकटों की बुकिंग 10 सितंबर से शुरू होगी। ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। इन ट्रेनों को भारत के सबसे ज्यादा डिमांड वाले रूट पर चलाया जाएगा।

PunjabKesari

रेलवे के अनुसार इन 310 ट्रेनों में बिना टिकट मुसाफिर को स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। आपको अगर यात्रा करनी है तो आपके पास कंफर्म टिकट होना जरूरी है। बता दें कि रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों में जनरल डिब्बे को हटा दिया है और इसमें रिजर्व सीट की व्यवस्था की गई है। आपको अगर जनरल बोगी में सफर करना है तो आपको पास कंफर्म टिकट होना चाहिए।

ऐसे बुक करें कंफर्म टिकट
IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से यात्री यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर की भी सुविधा दी है। वहीं, आप अपने फोन में IRCTC के ऐप से भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

यात्री को ट्रेन में यात्रा करने के लिए स्टेशन में करीब एक घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य है, जिसके बाद टेंपरेचर और रक्षा जांच के बाद ही उसे स्टेशन में एंट्री मिलेगी। यात्रियों को वेटिंग टिकट पर यात्रा करने की अनुमति नही है। हालांकि, अगर अचानक यात्रा की जरूरत पड़ती है तो यात्री ट्रेन में खाली सीट होने की स्थिति में रेलवे स्टेशन पर मौजूद करंट काउंटर से कंफर्म ट्रेन टिकट ले सकते हैं।

PunjabKesari

ट्रेन लिस्ट
ट्रेन के रवाना होने से 4 घंटे पहले रेलवे की तरफ से आरक्षण चार्ट तैयार कर लिया जाता है। इसके बाद खाली सीटों पर यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग की जा सकती है और ये टिकट ट्रेन के प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले तक बुक किए जा सकते हैं।

PunjabKesari

रेलवे के मुताबिक जरूरत पड़ने पर और स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। यानी जिस रूट पर वेटिंग लिस्ट ज्यादा होगी वहां रेलवे मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की एक (क्लोन) ट्रेन चलाएगी ताकि वेटिंग लिस्ट वाले यात्री उसमें यात्रा कर सकें। यह क्लोन ट्रेन बिलकुल वास्तविक ट्रेन की तरह होगी, इसके नंबर भी वही होंगे। यह ट्रेन वास्तविक ट्रेन के प्रस्थान के कुछ देर बाद उसी रूट पर चलाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News