Bitcoin ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानिए क्यों बढ़ी इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 11:25 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के भाव में लगातार उछाल आ रहा है। इसके साथ ही बिटकॉइन ने 69000 डॉलर के स्तर को पार करके नया ऑल टाइम हाई बना दिया है। मंगलवार को बिटकॉइन ने 69,202 डॉलर के स्तर को छुआ। इससे पहले बिटकॉइन ने नवंबर 2021 में 68,999 डॉलर का हाई बनाया था।

हालांकि, रिकॉर्ड हाई बनाने के बाद बिटकॉइन 68,925 डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 12% गिर गया और 5 मार्च को 61,000 डॉलर से नीचे आ गया। हैरानी की बात है कि यह नवंबर 2022 के बाद से एक दिन में आने वाली सबसे बड़ी गिरावट है।

बिटकॉइन में तेजी का कारण 

बिटकॉइन में तेजी की वजह अमेरिकी में बिटकॉइन ईटीएफ में निवेशकों की ओर से बड़ी संख्या में निवेश करना है, जिसके कारण इसमें तेजी देखने को मिल रही है। अमेरिकी निवेशकों का बिटकॉइन की तरफ रुझान बढ़ने की वजह ब्याज दरें कम होने की आशंका को भी माना जा रहा है। 

क्रिप्टो प्लेटफॉर्म एंकरेज डिजिटल के सीईओ और सह-संस्थापक नाथन मैककौली ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी का नया ऑल टाइम हाई बनाना एक अच्छा संकेत है। ईटीएफ आने के बाद वे संस्थाएं जो क्रिप्टो में निवेश नहीं कर रही थी। खुलकर क्रिप्टो में निवेश कर रही है। 

बिटकॉइन एक महीने में 55% भागा 

बिटकॉइन की ओर से बीते एक महीने में 55 प्रतिशत का से ज्यादा का रिटर्न का दिया गया है। अकेले फरवरी में ही दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में 44 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है। एएसईजी के डेटा के मुताबिक, अमेरिका के 10 स्पॉट यूएस क्रिप्टो फंड में निवेश एक मार्च तक 2.17 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। इसमें से आधा ब्लैकरॉक के आईशेयर बिटकॉइन ट्रस्ट में आ रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News