उद्योग जगत का बड़ा सवाल, इलेक्ट्रिक वाहन को कैसे किया जाएगा चार्ज

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 11:04 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने का जोर दिया जा रहा है पर इन सबके बीच उद्योग जगत चिंतित है। उनकी चिता का कारण है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को किसतरह से चार्ज करना होगा । यहीं वो एक बड़ा प्रशन है जिसका जवाब अभी तक किसी के पास नहीं है वहीं दूसरी और सरकार का कहना है कि वह इस और तेजी से बढ़ रही है कुछ समय कर इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन शुरु हो जाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माताओं के संगठन एसएमईवी के निदेशक सोहिंदर गिल ने  कहा कि चार्जिंग बुनियादी ढांचे का विकास देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को व्यापक रूप से अपनाए जाने में बड़ा मददगार साबित होगा। फिलहाल इसकी कमी है। इस तरह का ढांचा खड़ा कर लिया गया तो यह विशेष रूप से चौपहिया खंड के लिए बहुत फायदे का सौदा होगा।’’         

चार्जिंग बुनियादी ढांचे सहित अन्य मुद्दों पर बने नीति
वाहन विनिर्माताओं के शीर्ष संगठन सियाम का भी मानना है कि देश में देश में चार्जिंग बुनियादी ढांचे सहित अन्य मुद्दों के लिए नीति बनाए जाने की जरूरत है। सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने आटो एक्सपो-2018 के समापन के अवसर पर कहा, देश का वाहन उद्योग इलेक्ट्रिक वाहनों के राह पर यात्रा के लिए तैयार हो रहा है। चाॢजंग बुनियादी ढांचे सहित विभिन्न मुद्दों के समाधान के लिए दीर्घकालिक नीति की जरूरत है।         


सरकार को करनी चाहिए चार्जिंग की सुगम बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था
उल्लेखनीय है कि इस साल के आटो एक्सपो में कुल मिलाकर 28 ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए गए जो बाजार में आने को तैयार हैं। इनमें 11 कार, पांच बस व आठ बाइक स्कूटर शामिल हैं। उद्योग मंडल एसोचैम व नोमूरा रिसर्च इंस्टीट्यूट ने एक अध्ययन में सुझाव दिया है कि सरकार को बैटरी चार्जिंग की सुगम बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था जैसे कदम उठाने चाहिएं ताकि देश में लोग ऐसे वाहनों को अपनाने को प्रोत्साहित हों।

कंपनियों को उम्मीद है कि उद्योग व सरकार मिलकर इस सवाल का समाधान निकाल लेंगी। यूएम लोहिया टू वीलर्स के सीईओ राजीव मिश्रा ने ‘भाषा’ से कहा, ‘बैटरी चाॢजंग का सवाल विशेष रूप से चौपहिया वाहनों के लिए बड़ा है। वह इस दिशा में काम कर रही है। उम्मीद है कि कंपनियां व सरकार मिलकर इसकी प्रभावी व्यवस्था कर पाएंगी।’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News