Vedanta ग्रुप की हिंदुस्तान जिंक का बड़ा ऐलान, मिनरल एक्स्प्लोरेशन के लिए बनाई नई कंपनी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 12:54 PM (IST)

नई दिल्लीः वेदांता ग्रुप की कंपनी हिंदुस्तान जिंक ने मंगलवार को नई सहायक कंपनी की घोषणा की। कंपनी ने हिंदमेटल एक्सप्लोरेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Hindmetal Exploration Services Pvt Ltd) के गठन की घोषणा की। इसके पीछे कंपनी का मकसद मिनरल एक्स्प्लोरेशन और उसके पोर्टफोलियो के विविधीकरण में प्रवेश करना है। हिंदुस्तान जिंक ने इसकी जानकारी रेगुलेटरी फाइलिंग में दी।

कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि ओर रिजर्व और मिनरल रिसोर्सेज को अपग्रेड करने के लिए कंपनी ने हिंदमेटल एक्सप्लोरेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को बनाया है। हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य मिनरल रिसोर्सेज की खोज करना और उसे डेवलप करना होगा। फाइलिंग में कहा गया है कि इस शाखा को सोमवार (26 फरवरी) को शामिल किया गया।

कंपनी ने कहा कि पिछले दशक में, केंद्र ने नेशनल पॉलिसी गोल्स को प्राप्त करने में अपना योगदान सुनिश्चित करने के लिए मिनरल सेक्टर को खोलने के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तनकारी सुधार पेश किए हैं। साथ ही महत्वपूर्ण खनिजों की खोज और खनन में निजी क्षेत्र की भागीदारी की भी अनुमति दी है, जिनका खनन पहले केवल सरकारी कंपनियों द्वारा किया जाता था।

कंपनी ने कहा कि महत्वपूर्ण खनिजों पर बढ़ा हुआ फोकस एनर्जी ट्रांजिशन हासिल करने और घरेलू मैनुफैक्चरिंग सेक्टर को मजबूत करने की देश की महत्वाकांक्षी योजनाओं का हिस्सा है, जिसमें ये मिनरल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कैसा रहा Hindustan Zinc का तीसरी तिमाही नतीजा?

हिंदुस्तान जिंक के लिए दिसंबर 23 में समाप्त हुई तिमाही (वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही) के दौरान चांदी की बिक्री में इजाफा देखा गया है, क्योंकि कंपनी ने अल्पकालिक रणनीति के रूप में अपने उत्पादन को प्राथमिकता दी थी। लंबी अवधि में कंपनी का लक्ष्य अगले दो से तीन साल के दौरान 1,000 टन उत्पादन क्षमता तक पहुंचने का है।

वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही में हिंदुस्तान जिंक की चांदी से संबंधित बिक्री एक साल पहले की तुलना में 44 प्रतिशत अधिक रही। इस श्रेणी से लाभ में भी लगभग 50 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News