जल्द निपटा लें जरूरी काम, इस हफ्ते लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2019 - 11:00 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द निपटा लें, क्योंकि गुरूवार से बैंकों में 4 दिन की लंबी छुट्टी रहने वाली है। लगातार 4 दिन बैंक बंद रहने की सूरत में एटीएम में भी कैश की किल्लत हो सकती है। दरअसल बैंकों के महाविलय के खिलाफ बैंकिंग सेक्टर की ट्रेड यूनियनों ने प्रदर्शन करने का फैसला किया है। चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल बुलाई है।
PunjabKesari
चार दिन बंद रहेंगे बैंक
26 सितंबर को गुरुवार है और 27 को शुक्रवार। इन दो दिन हड़ताल की वजह से बैंकों में काम नहीं होगा। इसके बाद 28 सितंबर को चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक में अवकाश होगा। 29 को रविवार का अवकाश है। ऐसे में बैंक सीधे 30 सितंबर को खुलेंगे। हड़ताल का आह्वान ऑल इंडिया बैंक ऑफि‍सर्स कन्‍फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक ऑफ‍िसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (आईएनबीओसी) और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (एनओबीओ) ने किया है। हड़ताल करने के पीछे बैंक कर्मचारियों की ये भी मांग है कि उनकी सैलरी बढ़ाई जाए और उनसे हफ्ते में सिर्फ पांच दिन काम लिया जाए, बाकी दो दिन छुट्टी रहे।
PunjabKesari
10 सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा
बता दें कि हाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सरकारी बैंकों के महाविलय की घोषणा की थी। इस फैसले के बाद देश में सरकारी बैंकों की संख्या मौजूदा 27 से घटकर 12 रह जाएगी। बैंकों के विलय का असर हर उस शख्स पर पड़ सकता है, जिसका इन बैंकों में खाता है। इसके तहत यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में किया जाएगा। इसी तरह सिंडिकेट का विलय केनरा बैंक में किया जाएगा। इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में किया जाना है। आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मिलाया जाएगा।
PunjabKesari
चेक क्लीयर होने में भी होगी देरी
एटीएम में दो दिन के लिए रिजर्व कैश होता है, लेकिन इसके बाद नकद निकासी में परेशानी आ सकती है। इसी तरह, चेक क्लीयर होने में भी 8 दिन लग सकते हैं। अगर आप 25 को बैंक में चेक डालेंगे, तो वह 30 को खुलेगा और 1 अक्तूबर के बाद 2 को फिर गांधी की जयंती की छुट्टी होगी जिससे खाते में पैसे 3 अक्तूबर तक आएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News