मार्च में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

punjabkesari.in Sunday, Feb 20, 2022 - 10:12 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फरवरी 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप फरवरी के लिए छोड़े गए कामों के लिए ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें। इस लिस्‍ट के मुताबिक मार्च 2022 में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। मार्च में बैंकों की कुल 13 दिन की छुट्टियों में 4 छुट्टी रविवार के हैं। इनमें कई छुट्टियां लगातार भी पड़ने वाली है।

बता दें कि पूरे देश में 13 दिन बैंक बंद नहीं रहेंगे। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई अवकाश की सूची के मुताबिक, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी। वहीं, आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।

मार्च 2022 में Bank Holidays
आइए जानते हैं कि फरवरी 2022 में किन राज्यों में कब-कब बैंक बंद रहेंगे? लिहाजा, अगले महीने छुट्टी की लिस्ट के आधार पर आप अपने बैंक से जुड़े कामकाज निपटा लें, जिससे आप बेवजह की दिक्कत से बच सकें।

1 मार्च  (महाशिवरात्रि)-   अगरतला, आइजोल, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, नई दिल्ली, पणजी, पटना और शिलांग को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद
3 मार्च  (लोसार)-   गंगटोक में बैंक बंद
4 मार्च  (चपचार कुट)-   आइजोल में बैंक बंद
6 मार्च  (रविवार)-   साप्ताहिक अवकाश
12 मार्च  (शनिवार)-   महीने का दूसरा शनिवार
13 मार्च  (रविवार)- साप्ताहिक अवकाश
17 मार्च  (होलिका दहन)-  देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची में बैंक बंद
18 मार्च  (होली/धुलेटी/डोल जात्रा)-  बेंगलुरु, भुबनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद
19 मार्च  (होली/याओसांग का दूसरा दिन)-   भुबनेश्वर, इंफाल और पटना में बैंक बंद
20 मार्च  (रविवार)-   साप्ताहिक अवकाश
22 मार्च  (बिहार दिवस)-   पटना में बैंक बंद
26 मार्च  (शनिवार)-   महीने का चौथा शनिवार
27 मार्च  (रविवार)-   साप्ताहिक अवकाश
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News