बंद कर रहे हैं बैंक अकाउंट तो इन बातों का रखें ख्याल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 06:26 PM (IST)

नई दिल्लीः अक्सर देखा गया है कि नौकरी बदलते समय हमें नया बैंक अकाउंट खुलवाना पड़ता है। ऐसे में हमारे पास एक से ज्यादा बैंक खाते हो जाते हैं और जरूरत न होने के बावजूद उन अकाउंट को जारी रखते हैं। हालांकि ऐसा न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि अब आपको अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना ही होता है। लिहाजा ऐसे खाते बंद करा दें जिनकी आपको जरूरत न हो। पढ़िए बैंक अकाउंट बंद करते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

अकाउंट से पैसा दूसरे खाते में ट्रांसफर करें
आप अकाउंट बंद करने जा रहे हैं तो उसमें पड़े पैसे को पहले ही दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लें। हालांकि मिनिमम बैलेंस की शर्त पूरी करने के लिए उतना बैलेंस अकाउंट बंद करते समय भी रखें।

दूसरे बैंक अकाउंट की जानकारी दें
अकाउंट का आखिरी स्टेटमेंट भी अपने पास रखें, जिस बैंक में आप बंद हुए अकाउंट का पैसा चाहते हैं उस बैंक खाते की जानकारी पहले बैंक को दें। इसके अलावा जो खाता बंद कर रहे हैं उसका आखिरी स्टेटमेंट अपने पास रख लें जिसमें अकाउंट क्लोजिंग का जिक्र हो।

अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरते समय ध्यान दें
आपको खुद बैंक जाकर अकाउंट बंद करवाना पड़ेगा, ज्वाइंट अकाउंट है तो दोनों खाताधारकों के साइन क्लोजर फॉर्म पर होने चाहिए। अकाउंट बंद करने की वैलिड वजह बैंक को बतानी होगी।

किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी
बैंक आपसे न इस्तेमाल की गई चेकबुक और बंद किए जाने वाले खाते का डेबिट कार्ड लेंगे।

क्या बैंक इसके लिए फीस लेंगे?
14 दिन में खाता खोलकर बंद कर रहे हैं तो कोई चार्ज नहीं लगेगा। वहीं अगर 14 दिन से 1 साल के बीच का समय हुआ है तो बैंक आपसे चार्ज ले सकते हैं। एक साल से पुराने बैंक खातों को बंद करने के लिए बैंक आपसे चार्ज नहीं लेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News