पटरी पर लौटा विमानन क्षेत्र, जुलाई में 8.9% की वृद्धि

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 06:50 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के विमानन क्षेत्र में सुधार लगातार दूसरे महीने जारी रहा और घरेलू मार्गों पर ‘यात्री-किलोमीटर' के आंकड़े में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। ‘यात्री-किलोमीटर' भुगतान पर यात्रियों द्वारा तय की गयी दूरी को दर्शाता है। अंतररष्ट्रीय हवाई यातायात संघ द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई में साल दर साल आधार पर यात्री-किलोमीटर में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जून में यह आँकड़ा 8.2 प्रतिशत रहा था। 

आयटा ने कहा है कि हालांकि यह पिछले चार-पांच साल तक हासिल दहाई अंक की वृद्धि दर से कम है लेकिन देश का विमानन उद्योग तेजी से पटरी पर लौटता दिख रहा है। इसके अलावा सीट-किलोमीटर की उपलब्धता भी पिछले साल जुलाई के मुकाबले इस साल जुलाई में 7.1 प्रतिशत बढ़ी। जून में इसमें साल दर साल आधार पर 3.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। 

जेट एयरवेज के अप्रैल में सेवा बंद करने के बाद अब विमानन क्षेत्र में दोनों मोर्चों पर सुधार दिख रहा है। वैश्विक स्तर पर विमानन उद्योग की विकास दर धीमी बनी रही। जुलाई में यात्री किलोमीटर 3.6 प्रतिशत बढ़ा। हालांकि, विमान सेवा कंपनियों ने अपनी क्षमता का अच्छी इस्तेमाल किया और भरी सीटों का प्रतिशत इस साल के उच्चतम स्तर यानी पैसेंजर लोड फैक्टर 85.7 पर पहुंच गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News