कोविड-19 की वजह से अपने कारोबारी मॉडल की समीक्षा कर रही है अशोक लेलैंड: चेयरमैन

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 01:13 PM (IST)

चेन्नई: हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड कोविड-19 महामारी की वजह से अपने कारोबारी और परिचालन मॉडल की नए सिरे से समीक्षा कर रही है। कंपनी के चेयरमैन धीरज जी हिंदुजा ने यह जानकारी दी।

संकट से उबारने के लिए उचित कदम
हिंदुजा ने कहा कि इस दिशा में, कंपनी ने सतत वृद्धि के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि महामारी के बीच वाणिज्यिक वाहनों के लिए दीर्घावधिक परिदृश्य सकारात्मक बना हुआ है। शेयरधारकों को संबोधित करते हुए हिंदुजा ने कहा कि सरकार वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र को उबारने के लिए कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि वहीं इस अवसर का लाभ उठाकर पिछले कुछ माह से कंपनी बिना किसी धारणा के अपने कारोबारी और परिचालन मॉडल की समीक्षा कर रही है।

हिंदुजा ने कहा लघु और दीर्घावधि की संभावनाओं का आकलन करने के बाद कंपनी ने कई कदम उठाए हैं। इनका मकसद सतत वृद्धि हासिल करते हुए आर्थिक चक्र के प्रतिकूल असर को कम करना है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति अशोक लेलैंड जैसे मूल उपकरण विनिर्माताओं (ओईएम) के लिए वैश्विक स्तर पर अपने को स्थापित करने का अवसर है। हम वैश्विक स्तर पर कंपनी की विनिर्माण क्षमता दिखा सकते हैं। साथ ही अपने उत्पादों की गुणवत्ता तथा विश्वसनीयता के वैश्विक मानदंडों को प्रदर्शित कर सकते हैं।

देश और विदेश में विस्तार को तैयार
हिंदुजा ने कहा कि अपने आगामी हल्के वाणिज्यिक वाहनों की श्रृंखला के जरिये कंपनी देश और विदेश में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि कंपनी जिस एक अन्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है, वह रक्षा क्षेत्र है। अशोक लेलैंड सैन्य बलों को सबसे अधिक लॉजिस्टिक वाहन उपलब्ध कराने वाली कंपनियों में से है। उन्होंने कहा कि कंपनी तेजी से अपने मोबिलिटी उत्पाद और समाधान उपलब्ध कराना जारी रखेगी। कोरोना वायरस महामारी पर उन्होंने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्र प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान कंपनी ने सतर्क तरीके से योजना बनाकर स्थिति पर नियंत्रण किया। उन्होंने कहा कि प्रबंधन से साहसिक फैसला लेते हुए मध्यम से भारी श्रृंखला के लिए पहली बार मॉड्यूलर ट्रक प्लेटफॉर्म एवीटीआर पेश किया। साथ ही भारत चरण-छह उत्सर्जन मानक वाली प्रौद्योगिकी को भी पेश किया गया। हिंदुजा ने कहा कि दोनों बड़ी तकनीकी चुनौतियां थीं, जिन्हें तय समय में पूरा किया जाना था। कंपनी के लिए यह गौरव का क्षण है जबकि डिजाइन, लागत और समय के लक्ष्य को नवोन्मेषी तरीके से पूरा किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News