नोएडा में घर खरीदना होगा महंगा, 25% तक बढ़ेंगे दाम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2015 - 01:11 PM (IST)

नोएडाः नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आने वाले दिनों में जमीन खरीदना और भी महंगा हो जाएगा। जिला प्रशासन ने संपत्तियों की दरों में पांच से 25 फीसदी तक बढ़ौतरी किए जाने प्रस्ताव तैयार किया है। इसका सीधा असर लोगों के आशियाना के सपने पर पड़ेगा।

सर्किल रेट बढ़ने से शहर में संपत्ति खरीदने में अधिक धनराशि देनी पड़ेगी। दोनों शहरों में पहले से ही इतने अधिक सर्किल रेट बढ़े हुए हैं कि मध्यम व गरीब तबके के लोगों के लिए इन शहरों में मकान खरीदना दूर की कौड़ी साबित हो रहा है।

प्रशासन द्वारा और दरें बढ़ाने से नोएडा, ग्रेटर नोएडा में घर बनाने का सपना पूरा करना लोगों के लिए मुश्किल हो जाएगा। चालू वित्तीय वर्ष में दोनों शहरों में प्राधिकरण ने अपनी सभी तरह की श्रेणियों के भूखंडों की दरों में 30 फीसदी तक इजाफा किया था।

अब जिला प्रशासन भी डीएम सर्किल रेट (बाजार दर) बढ़ाने जा रहा है। इससे संपत्ति खरीदते समय अधिक स्टांप शुल्क देना पड़ेगा। जिलाधिकारी एनपी सिंह ने कुछ दिन पूर्व निबंधन विभाग को प्रस्तावित दरों का ब्यौरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे।

निबंधन विभाग ने प्रस्तावित दरें तय कर इसकी रिपोर्ट सोमवार को जिलाधिकारी को सौंप दी। जिलाधिकारी इस माह के अंत तक प्रस्तावित दरों को अंतिम रूप देंगे। डीएम की मंजूरी के बाद नई दरों को लागू कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि एक अगस्त से नई दरें लागू हो जाएंगी।

ऐसे में संपत्ति खरीदते समय लोगों को स्टांप शुल्क अधिक देना पड़ेगा। इसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। संपत्ति खरीदते समय उन्हें अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी।

नोएडा में 25 फीसदी तक दरों में बढ़ौतरी का प्रस्ताव दिया गया है, जबकि, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण में 22 फीसदी तक बढ़ौतरी किए जाने का प्रस्ताव है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News