शराब की गुणवत्ता को लेकर जल्द जारी होगी अधिसूचना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2015 - 10:24 AM (IST)

नई दिल्लीः बीयर, व्हिस्की व रम सहित एल्कोहल आधारित अन्य पेय उत्पादों के लिए मानक तय करने की योजना के तहत भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफ.एस.एस.ए.आई.) इस बारे में अधिसूचना का मसौदा कुछ ही सप्ताह में जारी कर सकता है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, "एफ.एस.एस.ए.आई. एल्कोहल आधारित पेयों के मानकों के बारे में अधिसूचना का मसौदा अगले 45 दिन में जारी करेगा।" सूत्रों के अनुसार यह फैसला किया गया है कि एल्कोहल व एल्कोहल आधारित पेयों के लिए मानकों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद इस बारे में सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया जाएगा कि वे सम्बद्ध आयकर विभागों को उचित सलाह दे सकते हैं।

उन्होंने कहा, "एल्कोहल व एल्कोहल आधारित पेयों के लिए मानक दो अलग-अलग मदों में तैयार किए जा रहे हैं। एक मद में बीयर जैसे वे उत्पाद आएंगे जिनमें एल्कोहल कम होता है जबकि दूसरे मद में व्हिस्की जैसे अधिक एल्कोहल वाले उत्पाद होंगे।" प्रस्तावित मानकों के दायरे में वोदका, ब्रांडी व जिन जैसे उत्पाद भी आएंगे।

उल्लेखनीय है कि इसी साल केंद्रीय सलाहकार समिति की बैठक में एल्कोहल व एल्कोहल आधारित उत्पादों के लिए मानक तय करने पर चर्चा हुई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News