अब कहीं भी जाएं घूमने, नहीं बदलना पड़ेगा Mobile No.

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2015 - 10:45 AM (IST)

नई दिल्लीः भाग-दौड़ की जिंदगी में आज सिर्फ मोबाइल फोन हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा बन चुका है बल्कि मोबाइल नंबर हमारी पहचान बन चुकी है। इसी के चलते दूरसंचार क्षेत्र की देश की सबसे बडी कंपनी भारती एयरटेल और वोडाफोन ने राष्ट्रीय मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एनएमएनपी) सेवा शुरू कर दी है जिसके तहत ग्राहक बिना अपना मोबाइल नंबर बदले इसे एक टैलीकॉम सर्किल से दूसरे टेलीकॉम सर्किल में स्थानांतरित करा सकते है। 
 
एयरटेल और वोडाफोन ने यहां एक जारी बयान में कहा कि पूरे देश में किसी भी राज्य में जाने पर उपभोक्ता पुराना नंबर की रख सकेंगे और एयरटेल के नैटवर्क पर 24 घंटे के भीतर पोर्टिंग आवेदन पर कार्रवाई शुरू हो जाएगी तथा इस दौरान उपभोक्ता को फ्री रोमिंग की सुविधा मिलेगी।  
 
एयरटेल कंपनी के बाजार परिचालन के निदेशक अजय पुरी ने कहा इसके लिए एयरटेल उपभोक्ताओं को अपने नये निवास के नजदीकी एयरटेल आउटलेट पर जाकर एमएनपी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके लिए ऑनलाइन या कॉल सेंटर में पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है।
 
वोडाफोन कंपनी ने आज यहां एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि सरकार के आदेश के अनुरूप यह सेवा शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। उसने बताया कि एनएमएनपी सेवा प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। ग्राहक अपना सर्किल बदलने के साथ ही ऑपरेटर भी बदल सकते हैं।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News