सस्ते किराए से बढ़ी हवाई यात्रियों की संख्या

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2015 - 11:27 AM (IST)

मुंबईः सस्ते किराए से भले ही घरेलू बाजार में हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई हो लेकिन प्रति यात्री औसत राजस्व में पिछले साल के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है। जनवरी से अप्रैल के दौरान सभी श्रेणियों में हवाई यात्रियों की संख्या में 20 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान विदेशी पर्यटकों के भारत आने से भी घरेलू विमानन कारोबार को बल मिला। एक विमानन विशेषज्ञ ने कहा, ''''सस्ते किराए से निश्चित तौर पर मांग में तेजी दर्ज की गई है लेकिन कच्चे तेल कीमतों में सुधार का असर हवाई किराए पर भी दिखेगा। इसका असर संभवत: एक से दो महीने में दिख सकता है।'''' तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को विमान ईंधन (एटीएफ) कीमतों में 7.5 फीसदी का इजाफा किया।

जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान जेट एयरवेज के परिचालन राजस्व में 10.9 फीसदी का इजाफा हुआ। जबकि उसका प्रति यात्री औसत राजस्व 11.7 फीसदी घटकर 7,562 रुपए रह गया। जेट एयरवेज के इकाई राजस्व और प्रतिफल में भी गिरावट दर्ज की गई। इसके जरिए प्रति यात्री प्रति किलोमीटर औसत राजस्व की गणना की जाती है। वर्ष 2015 के पहले तीन महीनों के दौरान विमानों में हवाई यात्रियों के भराव में भी 82 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई जो 2014 की समान अवधि में 71 फीसदी रहा था। 

वास्तव में जनवरी से मार्च की अवधि में भारत में हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि कुछ अन्य देशों के मुकाबले भी अधिक दर्ज की गई। इंटरनैशनल एयर ट्रांस्पोर्ट एसोसिएशन की हवाई यातयात रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, जापान, रूस और अमेरिका के मुकाबले भारत में हवाई यात्रियों की संख्या में अधिक वृद्धि दर्ज की गई। मुंबई से दिल्ली और दिल्ली से बेंगलूर सहित अन्य महानगरों के लिए क्षमता में भी वृद्धि हुई और कम किराए से हवाई टिकटों की मांग बढ़ी। इस दौरान विस्तारा ने मुंबई से दिल्ली मार्ग पर अपनी पांच उड़ानें शुरू की जबकि जेट एयरवेज ने दिल्ली से हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता के लिए नई उड़ानें शुरू की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News