हजारों करोड़ टैक्स दबाए बैठे हैं ये ‘टैक्स चोर’

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2015 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्लीः टैक्स नहीं चुकाने वाली कंपनियों के नाम को सार्वजनिक करने और उनको शर्मिंदा करने के अपने कदम के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रविवार को ऐसे 31 लोगों के नाम पब्लिश किए, जिन्हें 1,500 करोड़ रुपए से ज्यादा टैक्स चुकाना है। अखबारों में ऐसे लोगों के नाम, उनका आखिरी पता और फाइनैंशल स्टेटस पब्लिश किए गए हैं और डिपार्टमेंट ने इसमें यह जिक्र किया है कि या तो ये नॉन टैक्सपेयर्स लापता हैं या फिर टैक्स अधिकारियों को बकाया वसूली के लिए इनके नाम पर अपर्याप्त संपत्तियां मिली हैं।

एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इन नामों को पब्लिश करने के पीछे मकसद है कि आम आदमी इस मामले में विभाग की मदद करने को आगे आएगा और कर चुकाने में असफल रहने वालों के बारे में जानकारी देगा। इससे पहले इन नामों को विभाग की वेबसाइट पर डाला गया था।

विभाग ने कर चुकाने में असफल रहने वाले इन 31 नामों को चीफ इनकम टैक्स कमिश्नर की सील के तहत पब्लिश किया है। टैक्स का भुगतान न करने वालों की आयकर विभाग द्वारा प्रकाशित यह दूसरी लिस्ट है। इससे पहले सरकार ने आक्रमक रुख अपनाते हुए 18 टैक्स डिफॉल्टर्स के नाम प्रकाशित किए थे। उन लोगों पर 500 करोड़ रुपए बकाया थे।

दूसरी लिस्ट में जिन टैक्स डिफॉल्टरों का नाम प्रकाशित किया गया है उनमें हैदराबाद स्थित तोतम इंफ्रास्ट्रक्चर (401.64 करोड़ रुपए), पूणे स्थित पठेजा ब्रदर्स फॉर्जिंग ऐंड ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (224.05 करोड़ रुपए, हैदराबाद स्थित रोयल फैब्रिक्स (158.94 करोड़ रुपए), और मुंबई स्थित होम ट्रेड (72.18 करोड़) शामिल हैं। आयकर विभाग ने इन कंपनियों से शीघ्र अपने बकाया टैक्स का भुगतान करने की अपील की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News