ऑनलाइन किराना में टाटा की दस्तक

punjabkesari.in Thursday, Apr 16, 2015 - 01:29 PM (IST)

नई दिल्लीः रसोई में कुछ अच्छा बनाने पहुंचे हैं, लेकिन प्याज, आलू या मसाले खत्म दिख रहे हैं तो फटाफट अपना कंप्यूटर ऑन कीजिए और माउस से क्लिक करते ही कोई और नहीं बल्कि खुद टाटा समूह आपके पास प्याज और मसाले भिजवाएगा। यह मजाक नहीं है। असल में टाटा समूह भी अब ऑनलाइन किराना बाजार में हाथ आजमा रहा है। उसने माई247मार्केट डॉट कॉम के नाम से ऑनलाइन किराना प्लेटफॉर्म शुरू किया है, जो पहले से चल रहे लोकलबनिया डॉट कॉम, बिगबॉस्केट डॉट कॉम और गोदरेज नेचर बॉस्केट जैसे पोर्टलों को टक्कर देगा।
 
माई247मार्केट डॉट कॉम को फियोरा हाइपरमार्केट चलाएगी और वही इसकी मालिक भी होगी। फियोरा टाटा समूह की ही कंपनी ट्रेंट लिमिटेड की सहयोगी है। ट्रेंट गुजरात और तमिलनाडु में स्टार बाजार स्टोर भी चलाती है। माई247मार्केट पर फल, सब्जियां, रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली रसोई की वस्तुएं, गोश्त, बेकरी उत्पाद और दुग्ध उत्पाद बेचे जाएंगे। इसमें डिब्बाबंद भोजन, पेय पदार्थ, कन्फेक्शनरी, बेबी केयर उत्पाद आदि भी मिलेंगे। 
 
इसकी जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि शुरुआत में यह केवल मुंबई में कारोबार करेगा। लेकिन बाद में दूसरे शहरों में भी जाएगा। इसके लिए आपूर्ति का जिम्मा स्टार बाजार का होगा, जो टाटा और टेस्को के साझे उपक्रम वाली कंपनी है। इस पोर्टल पर स्टार बाजार ब्रांड के उत्पाद बेचे जाएंगे, जो दूसरे ब्रांडों तथा टेस्को के उत्पादों से 15-20 फीसदी सस्ते होंगे।
 
माई247मार्केट की वेबसाइट पर लिखा है, ''ऑनलाइन किराना स्टोर ग्राहकों को सुगम खरीदारी की सहूलियत तो मुहैया कराते ही हैं, लेकिन हमें लगता है कि ग्राहक भरोसे, विश्वसनीयता, गुणवत्ता और सुविधा पर ज्यादा जोर देते हैं और अभी मौजूद पोर्टल उनकी उम्मीदों पर ठीक से खरे नहीं उतर पा रहे हैं।'' 
 
गोदरेज नेचर्स बास्केट ने हाल ही में एकस्टॉप डॉट कॉम का अधिग्रहण किया और उसे खुद में मिला लिया। उसने 5,000 शहरों में उत्पाद बेचने के लिए स्नैपडील से करार भी किया है। ऑनलाइन मार्केटप्लेस एमेजॉन ने ''किराना नाउ'' शुरू किया है और खबर है कि फ्लिपकार्ट भी साल की दूसरी छमाही में किराना बाजार में दस्तक दे सकती है। नवंबर 2014 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई रिलायंस रिटेल ने ''रिलायंस फ्रेश डाइरेक्ट'' नाम से एक वेबसाइट शुरू की थी।
 
टाटा ने ई-कॉमर्स क्षेत्र के लिए व्यापक योजना बनाई है। उसने लैंडमार्क के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी आशुतोष पांडेय को इस इकाई का प्रमुख बनाया है। रिटेल कारोबार में फिलहाल टाटा के पास क्रोमा और लैंडमार्क हैं और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म आने के बाद उनका विलय किया जा सकता है।

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