वैश्विक खाद्य महंगाई पांच साल के निचले स्तर पर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2015 - 10:17 AM (IST)

रोमः अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अनाज उत्पादन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, विदेशी बाकाार में कच्चे तेल की क़ीमत में कमी और चीन सहित महत्वपूर्ण आयातकों की मांग सीमित रहने से फऱवरी में वैश्विक खाद्य महंगाई एक प्रतिशत से अधिक गिरकर 5 साल के न्यूनतम स्तर पर आ गई। 
 
संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (फ़ाओ) के मूल्य सूचकांक पर फऱवरी में अनाज, मांस एवं चीनी की क़ीमत में गिरावट रही वहीं तेल के दाम में टिकाव रहा जबकि केवल डेयरी उत्पादों में तेजी रही है। जनवरी के मुक़ाबले मूल्य सूचकांक 1.8 अंक गिरकर 179.4 अंक पर आ गया है। 
 
फ़ाओ ने वर्ष 2015 में वैश्विक स्तर पर अनाजों का उत्पादन जनवरी के पूर्वनुमान के मुक़ाबले 80 लाख टन बढ़कर 2.542 अरब टन पर पहुचने का अनुमान व्यक्त किया है। साथ ही 2014-15 सीकान के अंत में अनाजों का भंडार इसके पिछले सीकान की तुलना में 80 लाख टन बढ़कर 15 साल के उच्चतम स्तर 63.05 करोड़ टन पर पहुँचने का अनुमान है। 
 
फऱवरी 2015 में वैश्विक स्तर पर अनाज की क़ीमत में 3.2 प्रतिशत की गिरावट दर्का की गई जबकि बेहतर उत्पादन अनुमान और विशाल भंडारण के कारण गेहूं के दाम भी कम हुए हैं। इस दौरान मांस की क़ीमत में 1.4 प्रतिशत और दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक और आयातक देश ब्राकाील में उत्पादन बढऩे चीनी के भाव भी 4.9 प्रतिशत कम हुए हैं। इस दौरान न्यूजीलैंड में सूखा पडऩे के साथ ही ऑस्टेलिया का निर्यात घटने से इस वर्ष फऱवरी में पहली बार डेयरी उत्पादों के दाम में 4.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News