Pics: इस कार की Average सुन कर उड़ जाएंगे आपके होश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 20, 2015 - 11:35 AM (IST)

नई दिल्लीः उत्तरी अमरीका के सबसे बड़े कार शो की शुरूआत डेट्रॉयट में हुई है जहां फोर्ड जैसी अग्रणी कार उत्पादक कंपनियों ने अपने नए मॉडल और कांसेप्ट डिजाइन का प्रदर्शन किया।

फोर्ड जीटी दिखने में एक सुपर कार जैसी है, जिसका उत्पादन अगले साल से शुरू हो जाएगा। जनरल मोटर्स ने इस कार शो में अपनी कांसेप्ट इलैक्ट्रिकल कार शेवरलेट बोल्ट से पर्दा उठाया। यह कार एक बार की चार्जिंग में करीब 321 किलोमीटर तक दौड़ सकती है।

इस कार शो में ईधन बचाने वाली ग्रीन कारों का भी प्रदर्शन किया गया। इन्हीं में से एक है हुंडई की सोनाटा प्लग-इन हाइब्रिड कार।

तेजी से गिरती तेल की कीमतों ने अमरीकी कार ग्राहकों को एक बार फिर बड़े ट्रकों और स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हेकल्स की ओर आकर्षित किया है। यहां टोयोटा की पिकअप ट्रक टैकोमा का प्रदर्शन किया गया।

हाल के सालों में अमरीकी खरीदारों की हाइब्रिड और इलैक्ट्रिक व्हेकल्स में दिलचस्पी कम हुई है। निसान ने इसी तरह एक नई कार टाइटन एक्सडी पिकअप ट्रक शो में पेश किया। पोर्शे ने अपना नया मॉडल 911 टार्गा फोर जीटीएस लांच किया। इस स्पोर्ट्स कार में पीछे की ओर इंजन है।

बेंटले ने अपनी कनवर्टिबल कार जीटीएस स्पीड से पर्दा हटाया। उत्तरी और दक्षिणी अमरिका, कैरेबियन का इलाका लग्जरी कारों का सबसे बड़ा बाजार है। इसके बाद नंबर आता है चीन, यूरोप, मध्यपूर्व का। इनफीनिटी ने अपनी कांसेप्ट कार क्यू60 से पर्दा उठाया। यह कार बीएमडब्‍ल्यू की 4-सीरीज और ऑडी ए5 को टक्कर देगी।

कार के अलावा इस शो में कार के अंदर की तकनीक का भी प्रदर्शन किया गया। मर्सिडीज ने अपनी ऑटोमैटिक कांसेप्ट कार एफ 015 से पर्दा उठाया। यह अपने आप चलती है और यात्रा के दौरान ही व्यावसायिक मी‌टिंग के लिए इसमें जरूरी बदलाव किया जा सकता है।

इस शो में अल्फा रोमियो 4सी कनवर्टिबल कार का भी प्रदर्शन किया गया। 17 जनवरी 2015 से यह शो आम लोगों के लिए खोल चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News