Apple के सीईओ टिम कुक की सैलरी में 40% कटौती, जानिए अब कितनी रह गई

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2023 - 11:51 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी एपल के सीईओ टिम कुक को नए साल पर झटका लगा है। एपल ने अपने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर टिम कुक के सैलरी में 40 फीसदी से अधिक की कटौती कर 4.9 करोड़ डॉलर कर दी है क्योंकि आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल के शेयरों में पिछले साल काफी गिरावट आई थी और इससे उसका मार्केट कैप भी गिरा था। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुक को इस साल 4.9 करोड़ डॉलर (करीब चार अरब रुपए) मिलेंगे। कुक ने खुद ही कंपनी से उनकी पे को एडजस्ट करने का अनुरोध किया था।

बता दें कि पिछले साल यानी 2022 में कुक को 9.94 अरब डॉलर मिले थे। इसमें 30 लाख डॉलर बेसिक सैलरी, 8.3 करोड़ स्टॉक अवॉर्ड और बोनस शामिल था। उससे पहले 2021 में उन्हें कुल 9.87 करोड़ डॉलर का पे पैकेज मिला था। नई व्यवस्था के मुताबिक टिम कुक के पास मौजूद स्टॉक यूनिट्स का परसेंटेज 50 फीसदी से बढ़ाकर 75 फीसदी कर दिया गया है। ये स्टॉक एपल की परफॉरमेंस से जुड़े हैं।

कंपनी से की थी पैकेज कम करने की सिफारिश

कंपनी का कहना है कि कुक का नया पैकेज शेयरहोल्डर फीडबैक, एपल के परफॉरमेंस और कुक की सिफारिशों के आधार पर तय किया गया है। कुक के पिछले साल के पैकेज की कई शेयरहोल्डर्स ने आलोचना की थी। हालांकि अधिकांश शेयरहोल्डर्स ने पिछले साल इसका समर्थन किया था। वहीं पिछले साल कुक के इक्विटी अवॉर्ड की वैल्यू 7.5 करोड़ डॉलर थी। 2023 में उनका पैकेज कंपनी के स्टॉक के परफॉरमेंस के मुताबिक कम-ज्यादा रह सकता है। कुक ने उनके पैकेज को कम करने की सिफारिश कंपनी से की थी। अमूमन ऐसा कम ही देखने को मिलता है। कुक को पिछले साल 60 लाख डॉलर का बोनस मिला था जबकि इक्विटी अवॉर्ड वैल्यू के रूप में उन्हें चार करोड़ डॉलर मिले थे।

दान कर रखी है पूरी दौलत

62 वर्षीय कुक ने अपनी संपत्ति धर्मार्थ कार्यों के लिए देने का संकल्प ले रखा है। एपल के शेयरों में पिछले साल 27 फीसदी गिरावट आई थी। इस साल कंपनी के शेयरों में अब तक 2.7 फीसदी तेजी आई है। एपल का मार्केट कैप 2.122 ट्रिलियन डॉलर है। सऊदी अरामको 1.883 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी है। माइक्रोसॉफ्ट तीसरे, अल्फाबेट चौथे, ऐमजॉन पांचवें, बर्कशायर हैथवे छठे, वीजा सातवीं, एक्सन मोबिल आठवीं, यूनाइटेडहेल्थ नौवें और जॉनसन एंड जॉनसन दसवें नंबर पर है। भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की 46वीं वैल्यूएबल कंपनी है।

Apple के शेयरों में आई थी गिरावट

Apple ने मुख्य वित्तीय अधिकारी लुका मेस्त्री, जनरल काउंसिल केट एडम्स, खुदरा प्रमुख डिएड्रे ओ’ब्रायन और मुख्य परिचालन अधिकारी जेफ विलियम्स के लिए 2022 के मुआवजे का भी खुलासा किया। उन सभी अधिकारियों को 2022 में वेतन, स्टॉक और बोनस सहित लगभग 27 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में मामूली बढ़ोतरी है। बता दें कि क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित प्रौद्योगिकी दिग्गज ने यह भी घोषणा की कि इसकी वार्षिक शेयरधारक बैठक 10 मार्च को होगी। Apple के शेयरों में पिछले साल 27% की गिरावट आई थी, हालांकि यह टेक-हैवी नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स की तुलना में कम गिरावट थी। वे शेयर इस साल अब तक 2.7% चढ़ चुके हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News