Anil Ambani: कलकत्ता हाईकोर्ट के एक फैसले के बाद अनिल अंबानी की Reliance Infra का शेयर चमका

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 10:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सप्ताह के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार में आज (30 सितंबर) गिरावट देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 700 अंक से ज्यादा गिर गया जबकि निफ्टी में भी 200 अंक की गिरावट रही। बाजार में गिरावट के बीच अनिल अंबानी के लिए राहत की खबर है। अनिल अंबानी (Anil Ambani) की कंपनी रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure) के शेयरों में मजबूती देखी जा रही है। कंपनी का शेयर इस समय 5.43% की तेजी के साथ 340.50 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 13,400 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया। इस शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 350.90 रुपए है। पिछले हफ्ते यह इस स्तर पर पहुंचा था।

PunjabKesari

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों में यह तेजी कलकत्ता हाईकोर्ट के एक महत्वपूर्ण फैसले के बाद आई है। हाईकोर्ट ने दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के साथ 780 करोड़ रुपए के मध्यस्थता विवाद में कंपनी के पक्ष में फैसला सुनाया है। 

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर को 2008 में पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में 3,750 करोड़ रुपए में 1,200 मेगावाट का ताप विद्युत संयंत्र स्थापित करने का ठेका मिला था। विवादों और अन्य कारणों से परियोजना में देरी हुई। इसके कारण डीवीसी ने रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर से हर्जाना मांगा। रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने इसे चुनौती दी थी।

PunjabKesari

इस मामले में 2019 में आर्बिट्रेशन ट्रिब्यूनल ने रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के पक्ष में फैसला दिया था और डीवीसी को 896 करोड़ रुपए का भुगतान करने का निर्देश दिया। डीवीसी ने इसे कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी थी लेकिन अदालत ने मध्यस्थता के फैसले को बरकरार रखा।

इस फैसले का असर रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों पर सकारात्मक रूप में दिख रहा है, जबकि व्यापक बाजार में गिरावट का दौर जारी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News